Panchayat Elections : वाराणसी में कोरोना-महामारी पर भारी रहा लोकतंत्र का उत्सव, चुनावी मैदान में उतरने को हजारों ने पर्चा भरा

वाराणसी में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आठ बजे से शुरू हुई। पुलिस चप्पे चप्पे पर मुस्तैद रही। वहीं कोविड गाइड लाइन के अनुपालन के लिए मास्क लगाने की अनिवार्यता यहां भी दोहरायी जाती रही। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उम्मीदवारों को नामांकन स्थल पर प्रवेश दिया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 08:34 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 09:29 PM (IST)
Panchayat Elections : वाराणसी में कोरोना-महामारी पर भारी रहा लोकतंत्र का उत्सव, चुनावी मैदान में उतरने को हजारों ने पर्चा भरा
वाराणसी पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दर्ज करते प्रत्‍याशी

वाराणसी, जेएनएन। लोकतंत्र का उत्सव कोरोना संक्रमण की रोकथाम के भरपूर प्रयास पर भारी रहा। किसी ने मॉस्क लगाया तो किसी ने गले में लटकाए रखा। कहीं शारीरिक दूरी का अनुपालन हुआ तो कहीं गले मिलने से भी गुरेज लोगों ने नहीं की। सब मिलाकर गांव की सरकार के गठन की प्रक्रिया के पहले चरण का शांतिपूर्ण ढंग से आगाज हुआ। नामांकन मेला के पहले दिन जिले के आठों ब्लाकों में हजारों लोगों ने ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सीट से पर्चा दाखिल किया। नामांकन करने वालों की भीड़ में अंगूठा छाप भी रहे तो वहीं बीए, एमए पास भी। थर्ड जेंडर से लगायत दिव्यांगजनों तक ने ताल ठोकी। सम्मानितजनों के परिवार से लगायत खिलाड़ी भी पीछे नहीं रहे। आधी आबादी का उत्साह हर ब्लाक में चरम पर रहा। दूसरी तरफ नामांकन पत्रों के आनलाइन फीडिंग की रफ्तार धीमी होने के कारण देरतक उम्मीदवारों को लाइन में खड़ा रहना पड़ा। इसे लेकर उनमें रोष दिखा।

22 काउंटर पर दाखिल हुए नामांकन पत्र

नामांकन की प्रक्रिया आठ बजे से शुरू हुई। पुलिस चप्पे चप्पे पर मुस्तैद रही। वहीं कोविड गाइड लाइन के अनुपालन के लिए मास्क लगाने की अनिवार्यता यहां भी दोहरायी जाती रही। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उम्मीदवारों को नामांकन स्थल पर प्रवेश दिया गया। किंतु कुछ काउंटरों पर लापरवाही भी हुई। एकत्रित भीड़ को दूरी बनाने के लिए व मॉस्क पहनने के लाउउस्पीकर से आवाज नहीं लगाई गई। ग्राम प्रधान,ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के नामांकन के लिए 22 काउंटर बनाए गए थे। सभी नामांकन से पहले सैनिटाइज किए गए थे। ब्लाक पर भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। मनाही के बाद भी ब्लाक परिसर के बाहर कई दावेदार लाव लश्कर के साथ जुलूस की शक्ल मे नामांकन करने पहुंचे। हाालंकि ब्लाक के दक्षिणी छोर और उत्तरी छोर पर बने बैरिकेडिंग पर मौजूद सुरक्षा कर्मियो ने सिर्फ दावेदारो और प्रस्तावको को ही ब्लाक परिसर मे जाने को छूट दी। कोविड को लेकर कई सुरक्षा कर्मी भी लापरवाह दिखे।

एमबीए पास दिव्यांग पप्पू ने किया नामांकन

नामांकन के पहले दिन डाफी गांव के 28 वर्षीय दिव्यांग पप्पू कुमार ने प्रधान पद के लिए नामांकन किया। दोनों पैर से दिव्यांग पप्पू वैसाखी के सहारे ब्लाक पर पहुंचे थे।  लखनऊ से इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक व एमबीए की डिग्री हासिल करने वाले पप्पू का कहना है कि बढ़ती हुई बेरोजगारी व पढे-लिखे योग्य लोगों को रोजगार न मिलने से निराश होकर पंचायत चुनाव में उतरने का फैसला लिया। जीत हुई तो गांव में लघु व कुटीर उद्योग के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोडऩे का अथक प्रयास करूंगा।

सांसद आदर्श गांव से एमए पास रीना ने ठोकी ताल

सांसद आदर्श गांव ककरहिया की 26 वर्षीय रीना गोड़ ने प्रधान पद के लिए पर्चा दाखिल किया। हिंदी विषय से एमए पास रीना कहती हैं कि अनुसूचित जनजाति महिला के लिए जब प्रधान की सीट आरक्षित हुई तो मैंने प्रधान पद के दावेदारी का मन बनाया। गांव में सड़क, आवास, शौचालय जैसे आधारभूत समस्याओं ने मुझे दावेदारी के लिए प्रेरित किया है। गांव में जूनियर हाईस्कूल से आगे की पढ़ाई के लिए विद्यालय न होने पर बच्चों को दूर जाना पड़ता है। गांव में हॉयर कक्षा तक की पढ़ाई की व्यवस्था पूर्ण कराना व समग्र विकास ही मेरा सपना है। रीना बीएड की छात्रा भी हैं।

...और पानी गिरने से हुई फजीहत

नामांकन काउंटर नंबर आठ पर पानी की टंकी ओवरफ्लो हो जाने के चलते अचानक लाइन में लगे नामांकन दाखिल करने वाले दावेदारों पर पानी गिरने लगा। इसके चलते कुछ देर के अफरातफरी सरीखा माहौल रहा।

एआरओ जब शौचालय में नहीं मिला पानी : एक एआरओ नामांकन के दौरान शौचालय पहुंचे तो वहां पानी नहीं था। इसकी शिकायत ब्लाक के अफसरों से की तो तत्काल व्यवस्था हुई।

वाराणसी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

ग्राम प्रधान-- 694

ग्राम पंचायत सदस्य - 8988

क्षेत्र पंचायत सदस्य --1007

आठ ब्‍लॉकों में नामांकन का दौर जारी

त्रिस्तरीय सामान्य निर्वाचन-2021 में आज बुधवार को नामांकन शुरू हुआ। नामांकन के आज पहले दिन क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1007 पद के सापेक्ष 3741, ग्राम प्रधान के 694 पदों के सापेक्ष 4092 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 8978 सदस्य पद के सापेक्ष 1528 लोगों ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। जिला पंचायत सदस्य के 40 पदों के सापेक्ष 508 प्रत्याशियों ने बुधवार को नामांकन के पहले दिन अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

विकास खंड चिरईगांव क्षेत्र पंचायत सदस्य के 115 पद के सापेक्ष 475, ग्राम प्रधान के 76 पदों के सापेक्ष 508 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 1010 सदस्य पद के सापेक्ष 122, चोलापुर में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 119 पद के सापेक्ष 411, ग्राम प्रधान के 89 पदों के सापेक्ष 576 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 1139 सदस्य पद के सापेक्ष 151, काशीविद्यापीठ में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 119 पद के सापेक्ष 429, ग्राम प्रधान के 66 पदों के सापेक्ष 366 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 894 सदस्य पद के सापेक्ष 223, पिण्डरा में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 138 पद के सापेक्ष 475, ग्राम प्रधान के 104 पदों के सापेक्ष 681 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 1304 सदस्य पद के सापेक्ष 201, हरहुआ में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 100 पद के सापेक्ष 388, ग्राम प्रधान के 75 पदों के सापेक्ष 380 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 959 सदस्य पद के सापेक्ष 269, बड़ागांव में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 116 पद के सापेक्ष 391, ग्राम प्रधान के 80 पदों के सापेक्ष 419 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 1026 सदस्य पद के सापेक्ष 137, सेवापुरी में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 119 पद के सापेक्ष 446, ग्राम प्रधान के 87 पदों के सापेक्ष 517 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 1113 सदस्य पद के सापेक्ष 160 तथा आराजीलाइन में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 181 पद के सापेक्ष 726, ग्राम प्रधान के 117 पदों के सापेक्ष 645 एवं ग्राम पंचायत सदस्य के 1533 सदस्य पद के सापेक्ष 265 प्रत्याशियों ने अपना-अपना नामांकन दाखिल किया।

chat bot
आपका साथी