Panchayat Elections 2021 : पहले दिन ग्राम प्रधान पद को 465 फार्म की बिक्री, ब्लाकों पर मेला सरीखा माहौल

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना के बाद पहले दिन ग्राम प्रधान के लिए 465 फार्म ग्राम पंचायत सदस्य को 61 व क्षेत्र पंचायत सदस्य को 260 फार्म की बिक्री हुई। जिला पंचायत सदस्य के लिए पहले दिन एक भी फार्म नहीं बिके।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 28 Mar 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 07:50 AM (IST)
Panchayat Elections 2021 : पहले दिन ग्राम प्रधान पद को 465 फार्म की बिक्री, ब्लाकों पर मेला सरीखा माहौल
वाराणसी में पंचायतों में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है।

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना  के बाद पहले दिन ग्राम प्रधान के लिए 465 फार्म, ग्राम पंचायत सदस्य को 61 व क्षेत्र पंचायत सदस्य को 260 फार्म की बिक्री हुई। जिला पंचायत सदस्य के लिए पहले दिन एक भी फार्म नहीं बिके। दूसरी तरफ ब्लाक पर पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के लिए फार्म क्रय को सुबह से ही भीड़ जुटी रही। हालांकि नामांकन सात व आठ अप्रैल को निर्धारित है। पंचायतों में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। चट्टी चौराहे पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई है तो वहीं मैदान में उतरने वाले प्रचार प्रसार में भी जुट गए हैं।

निर्वाचन व्यय लेखा को जांच कमेटी गठित

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनावी व्यय लेखा की जांच को जिला स्तर पर तहसील पर कमेटी गठित कर दी गई है। जिला स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा व सदस्य की भूमिका में मुख्य विकास अधिकारी व मुख्य कोषाधिकारी होंगे। तहसील स्तर पर गठित कमेटी के अध्यक्ष एसडीएम सदर व सदस्य तहसीलदार तथा लेखाधिकारी माध्यमिक शिक्षा संतोष कुमार होंगे। इसी प्रकार राजातालाब में एसडीएम अध्यक्ष, सदस्य तहसीलदार व संभागीय लेखाधिकारी खाद्य बृजेश कुमार होंगे। ङ्क्षपडरा में एसडीएम ङ्क्षपडरा अध्यक्ष तथा सदस्य तहसीलदार व सहायक रजिस्ट्रार फर्म सोसायटी एवं चिट््स योगेश त्रिपाठी होंगे।

आदर्श आचार संहिता का पालन करें उम्मीदवार

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने पंचायत चुनाव लडऩे वाले सभी उम्मीदवार को अपील की है कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालन करें। किसी भी हाल में संहिता का उल्लंघन करें। इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन कराएं।

प्रदेश स्तर से घोषित होगी भाजपा जिला पंचायत प्रत्याशियों की सूची

केशरीपुर स्थित भाजपा काशी क्षेत्र कार्यालय में शनिवार को भाजपा-वाराणसी की बैठक हुई। मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सलिल विश्नोई ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए तैयारियों की समीक्षा की। कहा जिला पंचायत, वार्ड स्तर पर संयोजक-प्रभारियों ने मंडल अध्यक्षों के साथ मिलकर प्रत्याशियों के नामों का चयन कर जिले को भेजा है। ऐसा पहली बार होगा कि जो नाम मंडल से आया है, प्रत्याशी उसी में से होगा। जिला पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एक अप्रैल को सभी नामों की घोषणा प्रदेश कार्यालय की ओर से की जा सकती है। कहा बनारस जिले की सभी जिला पंचायत की सीटें महत्वपूर्ण हैं। जो भी संयोजक एवं प्रभारी अपनी सीट जीतेगा उसे सम्मानित किया जाएगा। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, संचालन जिला महामंत्री संजय सोनकर व धन्यवाद ज्ञापन जिला महामंत्री सुरेंद्र पटेल ने किया।

chat bot
आपका साथी