Panchayat Elections 2021 : जौनपुर में भोर में जारी हुई आरक्षण सूची, विकास भवन व कलेक्ट्रेट में गहमा-गहमी का माहौल

पंचायत चुनाव के आरक्षण की अनंतिम सूची बुधवार की अलसुबह साढ़े पांच बजे जारी करते हुए जौनपुर विकास भवन के बाहर चस्पा कर दी जारी गई। सूची को लेकर मंगलवार को दोपहर से लेकर आधी रात तक सीडीओ की अध्यक्षता में गठित समिति की तरफ से इसका मिलान किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 10:27 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 02:07 PM (IST)
Panchayat Elections 2021 : जौनपुर में भोर में जारी हुई आरक्षण सूची, विकास भवन व कलेक्ट्रेट में गहमा-गहमी का माहौल
पंचायत चुनाव के आरक्षण की अनंतिम सूची बुधवार की अलसुबह साढ़े पांच बजे जारी कर दी गई।

जौनपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आरक्षण की अनंतिम सूची बुधवार की अलसुबह साढ़े पांच बजे जारी करते हुए विकास भवन के बाहर चस्पा कर दी जारी गई। सूची को लेकर मंगलवार को दोपहर से लेकर आधी रात तक सीडीओ की अध्यक्षता में गठित समिति की तरफ से बकायदा इसका मिलान किया गया। इसके बाद जिलाधिकारी के हस्ताक्षर के बाद सूची जारी की गई। जारी सूची में ब्लाक प्रमुख के 21, जिला पंचायत सदस्य के 83, प्रधान के 1740 व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 2200 पदों का आरक्षण शामिल है। इसके लिए आधी रात तक विकास भवन व कलेक्ट्रेट में गहमा-गहमी का माहौल रहा।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए विभिन्न पदों पर होने वाले चुनाव के लिए सीट आवंटन की अनंतिम प्रक्रिया पूरी कर ली गई। लंबे जद्दोजहद के बाद जिला प्रशासन ने अनंतिम सूची बुधवार को अलसुबह जारी कर दी। सूची के प्रकाशन के बाद जिले में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित गाइड लाइन के मुताबिक आरक्षण तय करने का काम शुरू हुआ, किंतु शासन ने ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान के सीट आरक्षण के नियमों में संशोधन कर दिया। जिसके मुताबिक आरक्षण निर्धारण का कार्य पूर्ण कर दो व तीन मार्च तक अनंतिम सूची का प्रकाशन किए जाने का फरमान जारी किया था। जिसका पालन करने में जिला पंचायत राज विभाग जुटा रहा। नतीजा यह रहा कि दो मार्च की रात तक ही आरक्षण के निर्धारण का कार्य पूर्ण कर जिला प्रशासन ने अनंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया।

chat bot
आपका साथी