Panchayat Elections 2021 : आरक्षण के बाद तेज हुआ सियासी खेल, वाराणसी में अब नए चेहरे की तलाश शुरू

ग्राम प्रधान से लगायत पंचायत की सभी सीट पर आरक्षण की वजह से कुछ इसी तरह का बदलाव दिख रहा है। लंबे अर्से से चुनाव जीतते आ रहे लोग चुनावी रेस से पूरी तरह अलग हो चुके हैं। अब क्षेत्र के धुरंधर नए चेहरे की तलाश में जुट गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 02:42 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 02:42 PM (IST)
Panchayat Elections 2021 : आरक्षण के बाद तेज हुआ सियासी खेल, वाराणसी में अब नए चेहरे की तलाश शुरू
पंचायत चुनाव के लिए अब क्षेत्र के धुरंधर नए चेहरे की तलाश में जुट गए हैं।

वाराणसी, जेएनएन। जिला पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य की सीट के आरक्षण के बाद पंचायतों में सियासी खेल शुरू हो गया है। उम्मीद से बिल्कुल इतर जहां पहली बार आरक्षण के कारण परिवर्तन हुआ,अब क्षेत्र के धुरंधर नए चेहरे की तलाश में जुट गए हैं। साथ ही अपने लिए दूसरी सीट पर किस्मत आजमाने की राह भी तलाश रहे हैं। कई ब्लाकों के ग्राम पंचायत में पिछले 25 साल से जो सीट सामान्य के लिए आरक्षित थीं, इस बार वहां अनुसूचित जाति के लोग चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे। प्रधानी की कुर्सी से विरत होने वाले अब उनमें अपना चेहरा तलाश रहे हैं। बहरहाल, ग्राम प्रधान से लगायत  पंचायत की सभी सीट पर आरक्षण की वजह से  कुछ इसी तरह का बदलाव दिख रहा है।  लंबे अर्से से चुनाव जीतते आ रहे लोग चुनावी रेस से पूरी तरह अलग हो चुके हैं।

सभी सीट का आरक्षण घोषित

ग्राम प्रधान के 694 पद, जिला पंचायत सदस्य के 40 व आठ ब्लाक प्रमुख पद का आरक्षण दो दिन पहले ही जारी कर दिया गया था। एक दिन पूर्व ग्राम पंचायत के 8788 व् क्षेत्र पंचायत के 1007 पदों का भी आरक्षण भी देररात जारी कर दिया गया। ब्लाक पर आज सूची चस्पा कर दी जाएगी।

शिकायत का मौका

आरक्षण को लेकर कोई भी व्यक्ति आठ मार्च तक शिकायत कर सकता है। शिकायतो का निस्तारण 12 मार्च तक किया जाएगा। इसके बाद 14 मार्च को इसका अंतिम प्रकाशन होगा।

शिकायतों का क्रम शुरू

आरक्षण को लेकर कई लोगो ने शिकायत की है। खासकर अनारक्षित सीट से जुड़े लोगो की संख्या अधिक है। इन लोगो का कहना है कि अनुसूचित जाति की आबादी मानक के तहत न होने के बाद भी परिवर्तन किया गया है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर क्षेत्र पंचायत की 1107 व ग्राम पंचायत की 8978 सीटों का आरक्षण फाइनल कर दिया गया है। क्षेत्र पंचायत सदस्य में अनुसूचित जनजाति के लिए कुल नौ सीट, अनुसूचित जाति को 176, पिछड़ा वर्ग को 270, सामान्य को 375, महिला के लिए 177 सीट आरक्षित की गई है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत सदस्य में 51 सीट एसटी, 1544-एससी, पिछड़ा वर्ग - 2236, सामान्य- 3453 तथा महिला के लिए 1694 सीट आरक्षित की गई है। आठ मार्च तक कोई भी दावा आपत्ति दे सकता है। अंतिम सूची का प्रकाशन 14 मार्च को होगा।

chat bot
आपका साथी