Panchayat Elections 2021 : भदोही के डीघ के मझगवां में एक भी अनुसूचित जाति नहीं, प्रधान पद कर दिया एससी सुरक्षित

भदोही के विकास खंड डीघ के मझगंवा में एक भी अनुसूचित जाति नहीं है लेकिन प्रधान पद एससी के लिए आरक्षित कर दिया गया है। यही नहीं विकास खंड औराई के सभी जिला पंचायत वार्ड सुरक्षित हो जाने से आक्रोश भड़क उठा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 02:27 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 02:27 PM (IST)
Panchayat Elections 2021 : भदोही के डीघ के मझगवां में एक भी अनुसूचित जाति नहीं, प्रधान पद कर दिया एससी सुरक्षित
पंचायत चुनाव को लेकर जारी आरक्षण सूची में की गई धांधली की पोल खुलने लगी है।

भदोही, जेएनएन। पंचायत चुनाव को लेकर जारी आरक्षण सूची में की गई धांधली की पोल खुलने लगी है। महज दो दिनों में 200 आपत्ति दर्ज कराई गई हैं। हकीकत यह है कि विकास खंड डीघ के मझगंवा में एक भी अनुसूचित जाति नहीं है लेकिन प्रधान पद एससी के लिए आरक्षित कर दिया गया है। यही नहीं विकास खंड औराई के सभी जिला पंचायत वार्ड सुरक्षित हो जाने से  आक्रोश भड़क उठा है। आपत्तियों के निस्तारण के लिए डीएम की अध्यक्षता में टीम गठित की गई है। आपत्तियों का प्रतिदिन निस्तारण किया जाएगा।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर दो मार्च को आरक्षण जारी होते ही गांवों की सियासत गरमा गई है। संभावित उम्मीदवारों की फेहरिश्त प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जहां पर सियासी दिग्गजों की गणित बिगड़ गई है, वहां पर अपने खास लोगों को मैदान में उतारने की रणनीति तैयार की जा रही है। आरक्षण सूची में मिली खामियों को लेकर आपत्ति भी दर्ज कराई जा रही है। बड़ी संख्या में विकास खंड कार्यालय, जिला पंचायतराज अधिकारी और डीएम के दफ्तर में आपत्ति दर्ज दी जा रही है। जिला पंचायत राज अधिकारी बालेश धर द्विवेदी ने बताया कि आरक्षण सूची नियमानुसार बनाई गई है। जिला पंचायत सीट के लिए आरक्षण जिले स्तर को ध्यान में रखकर किया जाता है, किसी ब्लाक क्षेत्र से नहीं। जहां पर आपत्तियां मिल रही है, नियमानुसार उसका निस्तारण भी किया जाएगा।

गांव में बनने लगी रणनीति, सुबह- शाम बदल दिए जा रहे चेहरे

आरक्षण की सूची जारी कर दी गई है। गांव में रतजगा होने लगा है। अभी उम्मीदवारों को लेकर रणनीति तैयार की जा रही है। सुबह- शाम तक में चेहरे बदल दिए जा रहे हैं। कई गांव में तो सब पोस्टर- बैनर लगाने लगे हैं। चुनाव की तिथि जारी न होने के कारण उम्मीदवार भी बहुत समझ कर कदम आगे बढ़ा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी