Panchayat Election 2021 : वाराणसी जिले में नामांकन पत्रों की जांच का आखिरी दिन, नाम वापसी कल

नामांकन पत्रों की जांच शुरू हो गई है। जांच शनिवार को भी होगी। नामांकन पत्रों की 11 अप्रैल को पर्चा वापसी निर्धारित है। इसी दिन दोपहर तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन होगा। 19 अप्रैल को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 05:54 PM (IST)
Panchayat Election 2021 : वाराणसी जिले में नामांकन पत्रों की जांच का आखिरी दिन, नाम वापसी कल
काशी विद्यापीठ ब्लाक मुख्यालय पर नामांकन पत्रों की जांच करते एआरओ

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पर्चा दाखिले के बाद नामांकन पत्रों की जांच शुरू हो गई है। जांच शनिवार को भी होगी। नामांकन पत्रों की 11 अप्रैल को पर्चा वापसी निर्धारित है। इसी दिन दोपहर तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन होगा। 19 अप्रैल को मतदान और दो मई को वोटों की गिनती होगी।

दूसरी तरफ ब्लाक पर सुबह आठ बजे से ही पर्चा दाखिल करने वालों की जुटान हो गई थी। सभी यह जानने को उत्सुक रहे कि नामांकन पर्चे में कोई गड़बड़ी तो नहीं है। कुछ यही हाल एलटी कॉलेज परिसर में भी दिखा। सैकड़ों प्रत्याशी सुबह से लगायत दोपहर तक डटे रहे। नामांकन कराने वाले अपने वकील के जरिए यह जानने की जुगत में लगे रहे कि नामांकन पत्र में कोई गड़बड़ी तो नहीं है। हालांकि नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि दस अप्रैल निर्धारित है। इसलिए ब्लाक से बहुतायत आरओ की ओर से यही बताया गया कि कुछ नामांकन पत्र निरस्त होंगे लेकिन इसकी संख्या बहुत कम है। हालांकि इसकी जानकारी अंतिम तिथि को ही सार्वजनिक की जाएगी।

नामांकन पत्रों की जांच के बाद नामांकन पत्रों की वापसी का मौका प्रत्याशियों को 11 अप्रैल को दोपहर तीन बजे तक की ही मिलेगी। दोपहर तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन शुरू हो जाएगा। 19 अप्रैल को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। दो मई को वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से ब्लाकों पर शुरू होगी।

1684 नामांकन पत्रों की हुई जांच

बड़ागांव  ब्लाक पर ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए हुए कुल 2083 नामांकन पत्रों में से 1684 की जांच हुई। जांच में सभी सही मिले। जांच के दौरान प्रत्याशियों को फोन कर बुलाया भी जा रहा था। साथ ही सामने दस्तावेज आदि देखकर फार्म ठीक भी किए जा रहे थे। नामांकन पत्रों की जांच शनिवार को भी होगी।

अब तक अस्सी फीसद नामांकन पत्र सही

काशी विद्यापीठ ब्लाक में नामांकन पत्रों की जांच लगभग अस्सी फीसद पूरी की जा चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि अब तक कोई नामांकन पत्र अवैध नहीं घोषित किया गया है। जांच अभी जारी है।

एआरओ कोरोना पॉजिटिव

काशी विद्यापीठ ब्लाक पर ड्यूटी के दौरान तबीयत खराब होने पर एक एआरओ की जांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कराई गई। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। साथ में मौजूद सभी कर्मियों ने भी जांच कराई लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई।

जिले में पद की संख्या व नामांकन की स्थिति

पद                            सीट     पर्चा दाखिल

ग्राम प्रधान                    694       5432

ग्राम पंचायत सदस्य        8978     6314

जिला पंचायत सदस्य      40         0711

क्षेत्र पंचायत सदस्य        1007      4959

chat bot
आपका साथी