बीएचयू से जौनपुर मेडिकल कालेज जाएगा आक्सीजन प्लांट, असमंजस की स्थिति में आ गया था एक अतिरिक्त प्लांट

चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल के लिए आए आक्सीजन प्लांट में से एक प्लांट अब जौनपुर भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि बीएचयू में एक अतिरिक्त आक्सीजन प्लांट आ गया था। वहीं जौनपुर के राजकीय मेडकिल कालेज में आक्सीजन प्लांट की मांग भी की गई थी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 08:10 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 08:10 PM (IST)
बीएचयू से जौनपुर मेडिकल कालेज जाएगा आक्सीजन प्लांट, असमंजस की स्थिति में आ गया था एक अतिरिक्त प्लांट
बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल के लिए आए आक्सीजन प्लांट में से एक प्लांट अब जौनपुर भेजा जाएगा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल के लिए आए आक्सीजन प्लांट में से एक प्लांट अब जौनपुर भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि बीएचयू में एक अतिरिक्त आक्सीजन प्लांट आ गया था। वहीं जौनपुर के राजकीय मेडकिल कालेज में आक्सीजन प्लांट की मांग भी की गई थी।

मालूम हो कि बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में पिछले साल ही आक्सीजन प्लांट की क्षमता10 टन से बढ़ाकर 30 टन कर दी गई थी। इसके कारण कारण कोरोना की दूसरी लहर में भी यहां पर आक्सीजन की किल्लत नहीं हुई। आगे चलकर और कोई दिक्कत नहीं हो इसे ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री की पहल पर बीएचयू में आैर आक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए है। इस वर्ष पीएम केयर फंड से सर सुंदरलाल अस्पताल व ट्रामा सेंटर में एक-एक आक्‍सीजन प्लांट पिछले माह स्थापित किया, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले सप्ताह आनलाइन लोकार्पण किया। एक अौर प्लांट पुराने प्लांट के पास लगाया जा रहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से दो और आक्सीजन प्लांट भेजे गए।

सूत्रों की मानें तो असमंजस इस बात को लेकर हो गया कि सर सुंदरलाल अस्पताल को 2000 एलपीएम का एक आक्सीजन प्लांट भेजा गया है, जबकि दो हजार एलपीएम का फिलहाल प्लांट तैयार नहीं किया जा रहा है। वहीं यहां पर दो हजार की जगह एक-एक हजार एलपीएम के दो आक्सीजन प्लांट भेज दिए गए। बाद में इसे लेकर असमंजस दूर होने के बाद मंत्रालय ने एक आक्सीजन प्लांट को जौनपुर के राजकीय मेडिकल कालेज में भेजने का निर्देश दिया है। इस संबंध में पूछे जाने पर सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि बीएचयू में आया अतिरिक्त आक्सीजन प्लांट जल्द ही जौनपुर भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी