दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

विमान से नई दिल्ली और मुंबई से वाराणसी लाया गया आक्सीजन कंसंट्रेटर, एयर एंबुलेंस में होगी सुविधा

एक मई को भी मुंबई से एयर इंडिया के विमान द्वारा 36 आक्सीजन कंसंट्रेटर लाया गया था।

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को विमान द्वारा आक्सीजन कंसंट्रेटर लाया गया। पहला खेप मुंबई से आने वाले विमान से आया जिसमें 92 आक्सीजन कंसंट्रेटर थे दूसरा खेप दिल्ली से आने वाले विमान से आया जिसमें कुल 183 आक्सीजन कंसंट्रेटर थे।

Abhishek SharmaThu, 13 May 2021 04:01 PM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को विमान द्वारा आक्सीजन कंसंट्रेटर लाया गया। पहला खेप मुंबई से आने वाले विमान से आया जिसमें 92 आक्सीजन कंसंट्रेटर थे, दूसरा खेप दिल्ली से आने वाले विमान से आया जिसमें कुल 183 आक्सीजन कंसंट्रेटर थे।

एयरपोर्ट पर विमान उतरने के बाद सभी बॉक्स को विमान से उतारने के बाद जांच पड़ताल कर इंटीग्रेटेड कार्गो टर्मिनल से उसे बाहर निकाला गया। उसके बाद एयरपोर्ट पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम का सौंप दिया गया, जिसे लेकर टीम शहर प्रस्थान कर गयी। यह भी बता दें कि इसके पूर्व एक मई को भी मुंबई से एयर इंडिया के विमान द्वारा 36 आक्सीजन कंसंट्रेटर लाया गया था।  एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि एयर इंडिया के दो विमानों से कुल 275 आक्सीजन कंसंट्रेटर लाये गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हवाई मार्ग से आने वाले मेडिकल सेवाओं और आपातकालीन स्थिति में एयर एंबुलेंस आदि के लिये एयरपोर्ट को 24 घंटे संचालित किया जा रहा है।

डीआरडीओ और वाराणसी को 25 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति

डीआरडीओ और वाराणसी जनपद को 25 मीट्रिक टन मेडिकल तरल ऑक्सीजन (एमएलओ) की आपूर्ति हुई। शेष 15 मीट्रिक टन एमएलओ को सड़क मार्ग से सोनभद्र भेज दिया गया। इसके पूर्व गुरुवार को सुबह दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) से माधोसिंह स्टेशन पहुची ऑक्सीजन एक्सप्रेस से टैंकरों को क्रेन की मदद से अनलोड कराया गया। डीआरएम वीके पंजियार व आलाधिकारियों की निगरानी में 40 मीट्रिक टन की क्षमता के दोनों टैंकरों को बड़े वाहनों पर लोड कराया गया। यहां से सुरक्षा घेरे में टैंकर को सड़क मार्ग से समीपवर्ती जिले सोनभद्र के लिए रवाना कर दिया। औषधि नियंत्रक एमके गुप्ता ने बताया कि सोनभद्र जिले को 15 टन एमलओ की आपूर्ति की गई है। वहीं शेष 25 टन ऑक्सीजन डीआरडीओ और वाराणसी जनपद को दिए जा रहे हैं।

 इसके पूर्व सुबह 7 बजे वाराणसी जंक्शन पहुची ट्रेन ने महज 53 मिनट में माधोसिंह स्टेशन का सफर तय किया था। सीनियर डीओएम रोहित गुप्ता के निर्देशन में वाराणसी- माधोसिंह रेलखंड पर बने ग्रीन कॉरिडोर पर एहतियातन सभी इंतजाम किए गए थे। इधर ऑक्सीजन टैंकर अनलोड कराने के बाद ट्रेन पुनः दुर्गापुर लौट गई।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.