Health Alert In Uttar Pradesh : मैनपुरी में फैला है बुखार का प्रकोप, वाराणसी में बढ़ गई चौकसी

Health Alert In Uttar Pradesh फिरोजाबाद में दो माह से कहर बरपा रहा बुखार का प्रकोप आसपास के जिलों में प्रसार पा रहा है। इसका असर रहा कि सिर्फ मैनपुरी में 24 घंटे के अंदर 10 मौत हो चुकी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 09:57 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 01:49 PM (IST)
Health Alert In Uttar Pradesh : मैनपुरी में फैला है बुखार का प्रकोप, वाराणसी में बढ़ गई चौकसी
मध्‍य यूपी में पखवारे भर से स्थिति खराब है, अस्पतालों के वार्ड पहले से फुल चल रहे हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। मानसून के देश से जाते-जाते एक बार फिर लौट आए बादलों ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। आगरा व अलीगढ़ मंडल में चौबीस घंटे के दौरान 23 मरीजों की बुखार से मौत को देखते हुए समस्त चिकित्सा इकाइयों को अलर्ट कर दिया गया है। शहर से लेकर गांव तक डाक्टरों को स्वास्थ्य केंद्रों में मुस्तैदी का निर्देश दिया गया है। उनके साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ व अन्य कर्मचारियों को भी केंद्रों के आवास या आसपास के क्षेत्र में रहने की ताकीद की गई है। दरअसल, फिरोजाबाद में दो माह से कहर बरपा रहा बुखार का प्रकोप आसपास के जिलों में प्रसार पा रहा है। इसका असर रहा कि सिर्फ मैनपुरी में 24 घंटे के अंदर 10 मौत हो चुकी है। आसपास के जिलों में पखवारे भर से स्थिति खराब है। अस्पतालों के वार्ड पहले से फुल चल रहे हैं।

हालांकि बनारस में लगभग एक माह से स्थिति सुधार पर है। बुखार के केस कम हो चले हैैं तो डेंगू के केस नहीं सामने आ रहे हैैं, लेकिन एक बार फिर शुरू हो गई बारिश के कारण स्थिति बिगडऩे की आशंका जताई जी रही है। कारण यह कि मानसूनी बारिश के दौरान ही बनारस में हालात बिगड़े थे। लगभग 60 गांवों को वायरल बुखार के मामले में संवेदनशील घोषित कर दिया गया था। घर-घर अभियान चलाकर सर्दी-खांसी और बुखार पीडि़तों की जांच कर दवाएं दी गई थी। यह बात और है कि बारिश बंद होने के साथ डेंगू नियंत्रित हो गया था। बुखार के मामले भी अचानक कम हो गए थे। इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली थी। अब चार-पांच दिनों से हो रही बारिश से शहरी क्षेत्र के खाली प्लाटों में एक बार फिर पानी भर गया है। ऐसे में डेंगू के वाहक मच्छरों के फिर से पनपने का खतरा उत्पन्न हो गया है।

मध्‍य उप्र में नया मामला नहीं : पूर्व में भी हर साल बरसात के खात्‍मे की ओर होने के साथ ही घर- घर में मरीजों के सामने आने का सिलसिला शुरू हो जाता था। पूर्व में इसे विचित्र बुखार भी स्‍थानीय लोग मानते थे। जहां इलाज शुरू होने के साथ ही मरीज दम तोड़ देता था। इस लिहाज से मध्‍य उप्र के कानपुर देहात, औरैया, इटावा, मैनपुरी, कन्‍नौज, फर्रुखाबाद, फ‍िरोजाबाद में अलर्ट रहता ही था। अब इस बार पूर्वांचल में भी इसका अलर्ट जारी किया गया है। वाराणसी में भी बुखार को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य महकमे को अलर्ट कर दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी