फ्यूजन ज्वेलरी में एक समान नहीं होगा दूसरा जेवर, बुकिंग की तेजी देखकर उत्साहित हैं वाराणसी के सराफा कारीगर

सराफा कारोबार में फ्यूजन ज्वेलरी का नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। फ्यूजन यानी विभिन्न शैलियों का विलय या मेल। यह प्रयोग आभूषणों में किया जा रहा जो पसंद भी किया जा रहा है। फ्यूजन ज्वेलरी में सोने या चांदी के आभूषणों पर गुलाबी मीनाकारी की कारीगरी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:20 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:20 AM (IST)
फ्यूजन ज्वेलरी में एक समान नहीं होगा दूसरा जेवर, बुकिंग की तेजी देखकर उत्साहित हैं वाराणसी के सराफा कारीगर
फ्यूजन ज्वेलरी में सोने या चांदी के आभूषणों पर गुलाबी मीनाकारी की कारीगरी है।

वाराणसी, सौरभ चंद्र पांडेय। सराफा कारोबार में फ्यूजन ज्वेलरी का नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। फ्यूजन यानी विभिन्न शैलियों का विलय या मेल। यह प्रयोग आभूषणों में किया जा रहा, जो पसंद भी किया जा रहा है। फ्यूजन ज्वेलरी में सोने या चांदी के आभूषणों पर गुलाबी मीनाकारी की कारीगरी है। खास विशेषता यह कि कोई भी आभूषण खुद में विशिष्ट होगा यानी ऐसे हर आभूषण का सिर्फ एक ही पीस तैयार किया जाएगा। ग्राहकों में इसे लेकर रुझान बढ़ रहा है। कारीगरी ऐसी कि देखते ही मुग्ध कर दे। सोने के आभूषणों में कुंदन जड़ाऊ बेहद आकर्षक है। बुकिंग में तेजी देखने को मिल रही है। ज्यादा रुझान मध्यम वर्ग से ऊपर के लोगों का है।

उत्तर-दक्षिण की टेंपल शैली लोकप्रिय

फ्यूजन ज्वेलरी में रियल कलर स्टोन, माणिक, पन्ना, मोती, अनकट डायमंड का इस्तेमाल किया जाता है। मांग पर कारीगर इस समय उत्तर-दक्षिण भारतीय शैली की टेंपल डिजाइन खूब बना रहे हैं। फ्यूजन ज्वेलरी में हार, ईयररिंग, चांदबाला, लांग नेकलेस, अंगूठी, लाकेट पर आकर्षक कारीगरी लोग पसंद कर रहे हैं।

लग्न व त्योहारी सीजन में बाजार की बढ़ी रौनक

लग्न और त्योहारी सीजन में बाजार की रौनक बढ़ी है। सराफा बाजार में इस समय फ्यूजन ज्वेलरी में कलरफुल स्टोन के साथ डायमंड, पोलकी व मीनाकारी संग डायमंड का फ्यूजन मिल रहा। आभूषण कारोबारी गुंजन अग्रवाल बताते हैं कि फ्यूजन के कारण यह अन्य आभूषणों से अलग है। जो हर ड्रेस के साथ मैच कर जाती है।

बेहद खास स्टोन पेंटिंग पर वुडन वर्क

इस ज्वेलरी की खासियत है कि डेकोरेशन के लिए इस पर स्टोन पें‍िग पर वुडन वर्क किया जा सकता है। डिजाइन में लैंडस्केप और ह्यूमन फिगर को शामिल किया गया है। माडर्न टच के लिए फोटोग्राफ और लेदर भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

जब मन हो तब बदलें स्टोन

फ्यूजन का सबसे बड़ा फायदा चेंजेबल नेकलेस के रूप में देखने को मिल रहा है। इसमें स्टोन्स बदल पहना जा सकता है। एक डिजाइन के नेकलेस पहनना महिलाओं को बोरिंग फील कराता है। ऐसे में चेंजेबल स्टोन ज्वेलरी को न्यू लुक देते हैं।

व्हाइट गोल्ड पर आकर्षक कारीगरी

फ्यूजन ज्वेलरी में काफी बदलाव आया है। पहले से ज्यादा माडर्न टच दिया गया है। सुनहरे संग व्हाइट गोल्ड की मिलावट इसे और ज्यादा आकर्षक बना रहा है।

chat bot
आपका साथी