वाराणसी में अर्दली बाजार क्षेत्र सबसे अधिक प्रदूषित, मापन के लिए बनाए गए चार केंद्रों की रिपोर्ट में सामने आई तस्वीर

बनारस में भले ही बारिश से प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया हो मगर क्षेत्रीय आधार पर हवा की गुणवत्ता में अब काफी असमानता देखी जा रही है। बनारस में अब अर्दली बाजार समेत हवा में प्रदूषण स्तर का मापन चार स्थानों से किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:10 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:10 AM (IST)
वाराणसी में अर्दली बाजार क्षेत्र सबसे अधिक प्रदूषित, मापन के लिए बनाए गए चार केंद्रों की रिपोर्ट में सामने आई तस्वीर
बनारस में भले ही बारिश से प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया हो ।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बनारस में भले ही बारिश से प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया हो मगर क्षेत्रीय आधार पर हवा की गुणवत्ता में अब काफी असमानता देखी जा रही है। बनारस में अब अर्दली बाजार समेत हवा में प्रदूषण स्तर का मापन चार स्थानों से किया जा रहा है। इसमें मलदहिया, भेलुपुर और बीएचयू शामिल है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बुधवार को बनारस का एयर क्वालिटी इंडेक्स 59 रहा। इसमें अर्दली बाजार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 87, मलदहिया का 61, तो वहीं भेलूपुर और बीएचयू दोनों का 44 अंक दर्ज किया गया। अर्दली बाजार की हवा में प्रदूषण का स्तर भेलूपुर और बीएचयू दोनों केंद्रों के योग के बराबर रहा।

चार केंद्र होने से प्रदूषण के स्तर का वर्गीकरण हुआ। इसमें कम प्रदूषित और अधिक प्रदूषित इलाकों की पहचान हो गई। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कालिका सिंह ने बताया कि इस समय प्रदूषण का स्तर काफी कम है। अर्दली बाजार में ट्रैफिक लोड अपेक्षाकृत अधिक रहता है। महाबीर मंदिर तक बन रही सीसी सड़क के कारण भी प्रदूषण का लेवल थोड़ा सा बढ़ा ही रहता है। अच्छी बात यह है कि चार केंद्र बन जाने से प्रदूषण की रोकथाम में काफी तेजी आ सकेगी। वाराणसी में प्रदूषण की स्थिति में अभी कुछ हद तक सुधार है लेकिन दीपावली के आसपास लेवल बढ जाता है। इस दिशा में ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है।

दो दिन में बनारस तीसरे से सातवें स्थान पर

दो दिन पहले प्रदेश का तीसरा सबसे कम प्रदूषित शहर बुधवार को सातवें पर आ गया। बुधवार को राज्य का सबसे कम प्रदूषित शहर गोरखपुर रहा, वहीं सबसे अधिक प्रदूषित हवा मुजफ्फरनगर की रही। अर्दली बाजार की हवा में सबसे अधिक पीएम-10 प्रदूषकों की मात्रा (144 अंक) दर्ज की गई।

अन्य शहरों में प्रदूषण की स्थिति

गोरखपुर - 21

कानपुर - 48

लखनऊ - 50

मेरठ - 50

प्रयागराज - 51

हापुड़ - 58

ग्रेटर नोएडा - 61

गाजियाबाद - 61

नाेएडा - 62

मुजफ्फरनगर - 76

chat bot
आपका साथी