ओडीएफ व स्वच्छता अभियान में स्वच्छता को अपनाने और बीमारियों को भगाने पर जोर

डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया के अंतर्गत खुले में शौच मुक्त व स्वच्छता अभियान के तहत हरहुआ पीएचसी पर आशा व एएनएम की गुरुवार को बैठक हुई।

By Edited By: Publish:Fri, 21 Jun 2019 01:29 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2019 01:31 AM (IST)
ओडीएफ व स्वच्छता अभियान में स्वच्छता को अपनाने और बीमारियों को भगाने पर जोर
ओडीएफ व स्वच्छता अभियान में स्वच्छता को अपनाने और बीमारियों को भगाने पर जोर

वाराणसी, जेएनएन। जागरण पहल व रेकेट बेंकिजर का संयुक्त प्रयास 'डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया' के अंतर्गत खुले में शौच मुक्त व स्वच्छता अभियान के तहत हरहुआ पीएचसी पर आशा व एएनएम की गुरुवार को बैठक हुई। इस दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आरके सिंह ने कहा कि स्वच्छता को अपनाकर बीमारियों से दूर स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है। एएनएम व आशा अपने कार्य क्षेत्र में जागरण पहल की ओर से मलिन व दलित बस्तियों में डेटॉल हैंड वाश पाउच का वितरण कर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी हरिवंश यादव व डा. राजकुमार ने कहा कि स्वच्छता अभियान में भागीदारी बन हमें सेवा का दायित्व निभाना है। वक्ताओं ने कहा कि महिलाओं को खाने से पहले और शौच के बाद हाथ अच्छे से धोना चाहिए। साथ ही खुले में शौच नहीं जाना चाहिए। जागरण पहल की ओर से सुजीत कुमार उपाध्याय ने 212 आशाओं व 42 एएनएम को वितरित करने के लिए डेटॉल हैंड वाश पाउच 200 बॉक्स में वितरित किया और उन्हें हाथ धोने के सही तरीके की जानकारी दी।

बैठक में राधेश्याम फार्मासिस्ट, अनु सोनकर, एएनएम संजू कुमारी, सविता यादव व सरस्वती सिंह तथा आशा, सुमित्रा, शशिकला, अनुराधा, उषा पाल, अनीता और जोहरा बानो ने सुझाव देते हुए व्यावहारिक समस्याओं से अवगत कराया। दरअसल स्वच्छता हम सबकी भागीदारी है। जब तक हम स्वच्छ नहीं रहेंगे तब तक निरोगी काया का सपना पूरा नहीं होगा। केवल शरीर ही नहीं, बल्कि अपने आस-पास के वातारण को भी साफ रखने की जरूरत है। इसके लिए आपको जागरूक भी होना होगा और अपने आस पड़ोसियों को भी इसके बारे में बताना होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी