संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय कालेजों में 20 अक्टूबर तक मध्यमा से आचार्य तक दाखिले का मौका

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में अब 20 अक्टूबर तक दाखिले का मौका है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यालयों व महाविद्यालयों में भी मध्यमा से लगायत आचार्य तक में दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। प्रवेश सूची 21 अक्टूबर तक अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 07:43 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 07:43 PM (IST)
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय कालेजों में 20 अक्टूबर तक मध्यमा से आचार्य तक दाखिले का मौका
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में अब 20 अक्टूबर तक दाखिले का मौका है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में अब 20 अक्टूबर तक दाखिले का मौका है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यालयों व महाविद्यालयों में भी मध्यमा से लगायत आचार्य तक में दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

कुलसचिव डा. ओम प्रकाश ने बताया कि अब विद्यालयों व महाविद्यालयों को अपने लागिन पर प्रवेश सूची 21 अक्टूबर तक अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। वहीं शास्त्री व आचार्य प्रथम सेमेस्टर का प्रमाणित आवेदन अब 25 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय जमा किया जा सकता है।

कार्यक्रम समन्वयक के लिए मांगा आवेदन

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन ने राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर से आवेदन मांगा है। कुलसचिव डा. ओम प्रकाश ने शिक्षकों से अधिकतम एक माह के भीतर आवेदन देने का निर्देश दिया है।

आठ हजार अभ्यर्थियों को भेजा एसएमएस, आनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने स्नातक व स्नातकोत्तर के 37 और पाठ्यक्रमों में दाखिले की आनलाइन काउंसिलिंग के लिए आठ हजार और अभ्यर्थियों को एसएमएस भेजा है। इसमें प्रवेश परीक्षा वाले 14 पाठ्यक्रम व मेरिट से होने वाले प्रवेश 23 पाठ्यक्रम शामिल है। सीट से चार गुना अधिक चयनित अभ्यर्थियों से तीन से छह अक्टूबर तक समस्त शैक्षणिक प्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय के मुताबिक 14 पाठ्यक्रमों में दाखिले के शुक्रवार को कट आफ मेरिट जारी कर दी गई है। मेरिट सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड करा दी गई है। चयनित अभ्यर्थियों को वेबसाइट व एसएमएस दोनों माध्यमों से प्रमाणपत्र अपलोड करने की सूचना दी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 15 पाठ्यक्रमों के अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र अपलोड करने की सूचना दी गई है। इन अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों आनलाइन सत्यापन कराया जा रहा है। इसके बाद मूल प्रमाणपत्रों का मैनुअल सत्यापन के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश सेल में बुलाया जाएगा। वहीं मेरिट के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन कर उन्हें शुल्क जमा करने के लिए तीन दिनों का मौका दिया जाएगा। निर्धारित अवधि में शुल्क न जमा करने पर मेरिट के क्रम में दूसरे अभ्यर्थियों को शुल्क जमा करने का मौका दे दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी