वाराणसी में अलकनंदा क्रूज का संचालन रविवार से, फ‍िलहाल अभी सिर्फ एक सायंकालीन टूर

पहला नियमित यात्री क्रूज अलकनंदा का संचालन कोरोना संक्रमण शुरु होने के बाद बंद हो गया था। वहीं अनलॉक शुरु होने के बाद से ही गंगा नदी का जलस्‍तर बढ़ गया और नदी में नौका संचालन का दौर 17 सितंबर के बाद गंगा नदी में रौनक अब लौटने लगी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 05:21 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 11:36 PM (IST)
वाराणसी में अलकनंदा क्रूज का संचालन रविवार से, फ‍िलहाल अभी सिर्फ एक सायंकालीन टूर
गंगा नदी की लहरों पर अलकनंदा क्रूज की सवारी का आनंद पर्यटक दोबारा ले सकेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। काशी में गंगा नदी में तैरने वाला सबसे पहला नियमित यात्री क्रूज अलकनंदा का संचालन कोरोना संक्रमण शुरु होने के बाद बंद हो गया था। वहीं अनलॉक शुरु होने के बाद से ही गंगा नदी का जलस्‍तर बढ़ गया और नदी में नौका संचालन का दौर 17 सितंबर के बाद प्रशासनिक पहल के बाद शुरु हुआ तो गंगा नदी में रौनक अब लौटने लगी है। क्रूज संचालन प्रबंधन की ओर से जागरण को बताया गया कि रविवार 27 सितंबर को वाराणसी गंगा नदी की लहरों पर अलकनंदा क्रूज की सवारी का आनंद पर्यटक दोबारा ले सकेंगे।

इस बाबत बताया गया कि अलकनंदा क्रूज का संचालर रविवार को भले ही शुरु हो रहा है लेकिन फ‍िलहाल सिर्फ एक सायंकालीन टूर ही पर्यटकों को कराया जाएगा। जबकि नियमित रुप से सुबह और शाम को इसका संचालन पहले की भांति कब होगा यह बाद में तय किया जाएगा। रविवार की शाम से प्रतिदिन सिर्फ एक सायंकालीन टूर नियमित पर्यटकों के लिए आयोजित होगा जिसमें पर्यटक गंगा के प्रमुख घाटाें को देख सकेंगे साथ ही गंगा आरती के समय आरती का विहंगम नजारा भी पर्यटकों के लिए उपलब्‍ध होगा।

बताया गया कि शाम पांच बजे तक कोई भी पर्यटक अलकनंदा क्रूज पर जाकर सवारी के लिए बुकिंग कर सकता है जबकि शाम 5.30 से सात बजे तक कुल डेढ घंटों तक का चक्‍कर क्रूज से गंगा की लहरों पर होगा। बताया गया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए क्रूज में सभी आवश्यक सावधानियां पूरी कर ली गई हैं। ताकि महामारी के दौर में पर्यटकों की पूरी सुरक्षा बनी रहे। वाराणसी में लॉकडाउन शुरु हाेने के बाद गंगा नदी में पर्यटन की गतिविधियां पर्यटकों के न आने से ठप थीं। अब सरकार की ओर से अनलॉक में ढील मिलने और गंगा नदी में बाढ़ उतरने के बाद से ही काशी में गंगा घाट पर्यटकों से दोबारा गुलजार होने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी