बीएचयू में 21 से जल्‍द शुरू हो सकती है ओपीडी, सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में शिफ्ट होंगे ब्लैक फंगस के मरीज

वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर थमने के साथ ही बीएचयू के एम्स कहे जाने वाले चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के अस्पतालों में अगले सप्ताह ओपीडी एवं इलेक्टिव आपरेशन की सेवा शुरू होने जा रही है। प्रशासन ने इसकी तैयारी तेज कर दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:30 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:30 PM (IST)
बीएचयू में 21 से जल्‍द शुरू हो सकती है ओपीडी, सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में शिफ्ट होंगे ब्लैक फंगस के मरीज
बीएचयू में 21 से जल्‍द शुरू हो सकती है ओपीडी

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर थमने के साथ ही बीएचयू के एम्स कहे जाने वाले चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के अस्पतालों में अगले सप्ताह ओपीडी एवं इलेक्टिव आपरेशन की सेवा शुरू होने जा रही है। प्रशासन ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। अगर मौसम एवं अन्य सभी परिस्थितियां अनुकुल रही तो ओपीडी सेवा 21 जून या उसके एक-दो दिन बाद शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए विभिन्न वार्डों में भर्ती ब्लैक फंगस के मरीजों को अस्पताल के शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स यानी एसएसबी (सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक) में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मालूम हो कि कोरोना के कारण अप्रैल के दूसरे सप्ताह में बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल, ट्रामा सेंटर एवं अन्य अस्पतालों की ओपीडी सेवा बंद कर दी गई थी। हालांकि इस दौरान इमरजेंसी एवं लेबर रूम की सेवा के साथ ही कैंसर के मरीजों के लिए ओपीडी सेवा चलती रही। वहीं एसएसबी को पूर्ण रूप से कोरोना वार्ड घोषित कर दिया गया। इसी बीच मई के दूसरे सप्ताह में ब्लैक फंगस के मामले आने लगे। इसके तहत ब्लैक फंगस के वे मरीज जो कोरोना पॉजिटिव थे उन्हें एसएसबी में ही उपचार शुरू हो गया। वहीं जो ब्लैक फंगस के मरीज निगेटिव थे उनके आयुर्वेद भवन स्थित चेस्ट वार्ड में पोस्ट कोविड वार्ड बनाया गया। धीरे-धीरे मरीज बढ़ने लगे। इसे ध्यान में रखते हुए पास स्थित चरक पुरुष, भूतल पर चकर महिला व सुश्रुत वार्ड भी उपचार शुरू हो गया। ब्लैक फंगस के मरीज और बढ़े तो एसएसबी में भी इलाज शुरू हो गया। खासकर जो ब्लैक फंगस के मरीज जो कोरोना वार्ड में भर्ती थे और बाद में निगेटिव हो गए। एसएस अस्पताल के उच चिकित्सा अधीक्षक प्रो. सौरभ सिंह ने बताया कि आयुर्वेद भवन स्थित चेस्ट,

चरक पुरुष, भूतल पर चकर महिला व सुश्रुत वार्ड से भी ब्लैक फंगस के मरीजों को अब एसएसबी में शिफ्ट किया जा रहा है। यही पर ओटी की भी सुविधा शुरू की जाएगी। ताकि मुख्य अस्पताल में जो ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए जो ओटी चल रही है उसे खाली कराकर अन्य रोगों के लिए शुरू किया जा सके। इसके साथ ही 21 जून से ओपीडी सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है। हालांकि इसी तरह बारिश चलती रहती तो ओपीडी शुरू करने की तिथि बढ़ भी सकती है।

21 जून या उसके आसपास की तिथि भी घोषित करने पर विचार चल रहा है

ओपीडी शुरू करने के लिए एक बार सभी विभागों के अध्यक्षों एवं अस्पताल प्रशासन के साथ बैठक हो चुकी है। अगले सप्ताह ओपीडी सेवा शुरू करने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। जल्द ही 21 जून या उसके आसपास की तिथि भी घोषित करने पर विचार चल रहा है।

- प्रो. बीआर मित्तल, निदेशक, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू

डीआरडीओ के सारे मरीज बीएचयू में शिफ्ट

वाराणसी : बीएचयू के एम्फी थिएटर में बने कोरोना के अस्थाई अस्पताल के सभी मरीज एसएसबी में शिफ्ट हो गए हैं। एसएस अस्पताल के डीएमएस प्रो. सौरभ सिंह ने बताया कि बारिश के कारण एम्फी थिएटर में पानी भर गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए बुधवार एवं गुरुवार को वहां के सभी मरीज भर्ती कर लिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी