भदोही में दशहरा और दीपावली से पूर्व एक क्विंटल विस्फोटक बरामद, पूर्व के हादसों से पुलिस ने लिया सबक

पूर्व में भी जिले में अवैध पटाखा निर्माण के मामले सामने आते रहे हैं। इससे पहले 23 फरवरी 2019 को चौरी थाना क्षेत्र में घर में पटाखा बनाते समय हुए धमाके में दर्जन भर लोगों की जान जा चुकी है। इस लिहाज से जिला काफी संवेदनशील भी माना जाता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 01:17 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 01:17 PM (IST)
भदोही में दशहरा और दीपावली से पूर्व एक क्विंटल विस्फोटक बरामद, पूर्व के हादसों से पुलिस ने लिया सबक
पूर्व में भी जिले में अवैध पटाखा निर्माण के मामले सामने आते रहे हैं।

भदोही, जागरण संवाददाता। दशहरा और दीपावली पर्व के मद्देनजर पुलिस अवैध विस्फोटक और पटाखा के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। ज्ञानपुर, गोपीगंज और सुरियावां आदि नगरीय क्षेत्रों में मनमानी तरीके से पटाखा का कारोबार किया जाता है। पूर्व में भी जिले में अवैध पटाखा निर्माण के मामले सामने आते रहे हैं। इससे पहले 23 फरवरी 2019 को चौरी थाना क्षेत्र में घर में पटाखा बनाते समय हुए धमाके में दर्जन भर लोगों की जान जा चुकी है। इसके पूर्व भी कई बार पटाखों में धमाके से जिले में हादसे हो चुके हैं। पटाखों के लिहाज से जिला काफी संवेदनशील भी माना जाता है। 

यह भी पढ़ेंभदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में विस्फोट से 12 की मौत, कई लोग घायल

सुरियावां पुलिस को सूचना मिली कि सोमवार की रात अवैध तरीके से विस्फोटक बनाने के उपकरण और भारी मात्रा में विस्फोटक लेकर एक व्यापारी कहीं ले जा रहा है। पुलिस ने घेराबंदी कर विस्फोटक के साथ आरोपित गुलाम गौस निवासी वार्ड नंबर चार कस्बा सुरियावां को गिरफ्तार कर लिया। जांच में आरोपित के पास से एक क्विंटल विस्फोटक बरामद किया। विस्‍फोटक बरामद होने के बाद आरोपित के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें गहरपुर में पटाखा बनाते समय विस्फोट, मालिक झुलसा

दीवाली से पहले बड़ा कारोबार : अमूमन शिवाकाशी के पटाखे ही पूर्वांचल में दीवापली के त्‍योहार पर बाजार में खपते हैं। लेकिन, हाथ से बने स्‍थानीय पटाखों की खूब डिमांड होती है। खासकर बाजार में अनार, जलेबी, मिर्ची, चटाई, लहसुन और सनबम जैसे उत्‍पादों की खूब मांग होती है। ऐसे में पटाखा कारोबारी अपने स्‍तर पर ही यहां से कारोबार को बढ़ाने में लगे रहते हैं। दीवाली से पूर्व इनको बनाकर बाजार में खपाने की पूर्व से ही परंपरा रही है। ऐसे में अवैध कारोबार को त्‍योहार से पूर्व लगाम लगाने के लिए पुलिस के सिर पर भी अधिक जिम्‍मेदारी रहती है।

यह भी पढ़ें : भदोही में पटाखा बनाते समय हुआ विस्फोट, दो सगी बहनें और एक मजदूर झुलसे

पुलिस ने बताया : सुरियांवा थाने के थानाध्यक्ष बृजेश कुमार मौर्य ने बताया कि आरोपित घर में ही विस्‍फोटक को रखकर अवैध तरीके से पटाखा बनाने की तैयारी में था। जानकारी होने के बाद पड़ताल की गई तो पूरा अवैध पटाखों का कारोबार सामने आ गया। आने वाले त्‍योहारों को शांतिपूर्वक मनाने के लिए पुलिस प्रयास कर रही है। कहीं से भी जिले में अवैध रूप से पटाखा नहीं तैयार होने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें पटाखा विस्फोट में ही उड़ी थी छांगुर की अंगुलियां

chat bot
आपका साथी