डायरिया ने ली फिर एक जान, डीएम ने रामनगर में लगे आरओ व सप्लाई के पानी की जांच का दिया आदेश

शनिवार को डायरिया पीडि़त एक युवक की मौत हो गई। इसके बाद जिला प्रशासन समेत स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 10:35 AM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 10:35 AM (IST)
डायरिया ने ली फिर एक जान, डीएम ने रामनगर में लगे आरओ व सप्लाई के पानी की जांच का दिया आदेश
डायरिया ने ली फिर एक जान, डीएम ने रामनगर में लगे आरओ व सप्लाई के पानी की जांच का दिया आदेश

वाराणसी, जेएनएन। रामनगर उप नगर में डायरिया अब जानलेवा बन गया है। शनिवार को डायरिया पीडि़त एक युवक की मौत हो गई। इसके बाद जिला प्रशासन समेत स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने रामनगर में लगे सभी निजी व सरकारी आरओ प्लांट समेत सप्लाई के पानी की जांच का आदेश दिया है। नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने लाल बहादुर शास्त्री राजकीय अस्पताल में अतिरिक्त चिकित्सक व स्टॉफ की मांग की। 

एक सप्ताह पूर्व रामपुर निवासी राजेश बारी (36) को डायरिया होने से एलबीएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालत में सुधार होने पर वह चंदौली स्थित ससुराल चला गया, जहां दोबारा तबीयत बिगड़ गई तो शुक्रवार की शाम परिजन उनको रामनगर लेकर आ रहे थे लेकिन, अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया। इससे पहले जनकपुर निवासी अतवारी देवी (55) की मौत हो गई थी।  एक सप्ताह में अब तक तीन सौ से ज्यादा डायरियां के मरीज भर्ती हो चुके हैं। शनिवार को भी करीब 40 नए मरीज भर्ती हुए। 

वहीं डीएम के निर्देश पर अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन डा. बीएन सिंह ने रामनगर स्थित अस्पताल का निरीक्षण किया। वहीं डीएम ने नोडल अधिकारी संक्रामक रोग डा. जंग बहादुर को निर्देश दिया कि जिन क्षेत्रों में काला, पीला एवं गंदा पानी की आपूर्ति हो रही है उसका बीएचयू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के लैब से टेस्ट कराया जाए।  

लिए गए मल-मूत्र के नमूने 

डीएम की सख्ती के बाद बीएचयू के प्रोफेसर गोपालनाथ के साथ चार सदस्यीय टीम शनिवार को रामनगर चिकित्सालय में मरीजों के स्टूल का नमूना लिया। रविवार को आपूर्तित पानी का नमूना लिया जाएगा। वहीं रामपुर लोहरानबस्ती तथा पानी की टंकी के पास रामपुर सगरा में अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। 17 मरीजों को उपचार प्रदान करते हुए दवाएं दी गईं। आठ को ओआरएस पैकेट व 240 को क्लोरीन टैबलेट्स दिया गया। 

अस्पताल में किसी की नहीं हुई मौत 

सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि मरीजों की संख्या में गिरावट आयी है। मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा रहे हैं। चिकित्सालय में अब तक किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।    

chat bot
आपका साथी