विदेश में नौकरी का लालच देकर एक लाख ठगे‚ विदेश मंत्रालय से शिकायत के बाद मुकदमा दर्ज

विदेश में अच्छी खासी नौकरी पाने की आस में एक युवक ने करीब एक लाख साठ हजार रूपए गवां दिये। एक लाख रूपए उसने विदेश में नौकरी दिलाने वाले एक व्यक्ति को दिया जबकि मलेशिया जाने के बाद मन मुताबिक नौकरी भी नहीं मिली।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 01:33 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 01:33 PM (IST)
विदेश में नौकरी का लालच देकर एक लाख ठगे‚ विदेश मंत्रालय से शिकायत के बाद मुकदमा दर्ज
मलेशिया जाने के बाद मन मुताबिक नौकरी भी नहीं मिली।

वाराणसी, जेएनएन। विदेश में अच्छी खासी नौकरी पाने की आस में एक युवक ने करीब एक लाख साठ हजार रूपए गवां दिये। एक लाख रूपए उसने विदेश में नौकरी दिलाने वाले एक व्यक्ति को दिया जबकि मलेशिया जाने के बाद मन मुताबिक नौकरी भी नहीं मिली और रुपया लेने वाला व्यक्ति उसे मलेशिया में छोड़कर चला आया। बाद में सभी दस्तावेज बनवाने और वापस आने के टिकट में करीब 60 हजार रूपया खर्च करना पड़ा। इस मामले में पीड़ित युवक द्वारा विदेश मंत्रालय से शिकायत करने के बाद शिवपुर थाने में मुकदमा दर्ज हो गया है और पुलिस मामले की विधिक कार्रवाई में जुट गई है।

लोहता थाना क्षेत्र के कोरौता निवासी चंद्रकेश सेठ नामक 30 वर्षीय युवक ने बताया कि वह बेरोजगार है। 2018 में उसके मित्र शमीम ने बताया कि शिवपुर थाना क्षेत्र के अशोक विहार कॉलोनी निवासी जमशेर नामक व्यक्ति विदेश में नौकरी दिलाता है। जिस पर चंद्रकेश ने जमशेर से मुलाकात किया। इस दौरान जमशेर ने कहा कि विदेश में 40 हजार रुपए प्रतिमाह की नौकरी मिल जाएगी रहने खाने का पैसा नहीं देना होगा लेकिन उसके लिए एक लाख रूपया लगेगा। चंद्रकेश ने उसे रुपए दे दिए और जमशेर अपने साथ चंद्रकेश के अलावा दर्जनभर और युवकों को साथ में लेकर हवाई जहाज से मलेशिया गया।

मलेशिया जाने के बाद जमशेर ने एक मॉल में 20 हजार रुपए प्रतिमाह की नौकरी दिलाया लेकिन वहां रहने का परमिट नहीं बनवाया। युवकों को वहीं पर छोड़ कर जमशेर वापस लौट आया। चंद्रकेश ने बताया कि उसके पास पैसा भी नहीं था और वह काफी परेशान हुआ। मलेशिया में स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क करके उसने किसी तरह अपना पास बनवाया और घर वालों से संपर्क कर हवाई जहाज का टिकट बुक करके दिसंबर 2018 में घर वापस चला आया। वापस आने के बाद वह जमशेर के पास पैसा मांगने गया तो जमशेर उसे धमकी देने लगा। इस मामले में पीड़ित ने स्थानीय पुलिस से शिकायत किया लेकिन न्याय नहीं मिला। बाद में उसने मानवाधिकार अायोग और विदेश मंत्रालय तक में शिकायत की। शिकायत के बाद 18 माह बीत जाने पर अब विदेश मंत्रालय से शिवपुर थाने में शिकायती पत्र आया जिसके आधार पर शिवपुर पुलिस मुकदमा दर्ज कर जमशेर की तलाश कर रही है।

chat bot
आपका साथी