वाराणसी में फिर मिला एक कोरोना पाजिटिव, होम आइसोलट किया गया मरीज को

अभी छह दिन पहले 23 अक्टूबर को ही काशी कोरोना मुक्त हुई थी। अब बुधवार को फिर से एक कोरोना पाजिटिव मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई। इससे पहले यहां पर 12 अक्टूबर को एक महिला कोरोना पाजिटिव पाई गई थी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:46 PM (IST)
वाराणसी में फिर मिला एक कोरोना पाजिटिव, होम आइसोलट किया गया मरीज को
अब बुधवार को फिर से एक कोरोना पाजिटिव मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अभी छह दिन पहले 23 अक्टूबर को ही काशी कोरोना मुक्त हुई थी। अब बुधवार को फिर से एक कोरोना पाजिटिव मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई। इससे पहले यहां पर 12 अक्टूबर को एक महिला कोरोना पाजिटिव पाई गई थी। करीब 11 दिन बाद 23 अक्टूबर को उक्त महिला की रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली थी।

मालूम हो कि इससे पहले कोरोना की दूसरी लहर के बाद चार अक्टूबर को ही काशी कोरोना मुक्त हो गई थी। हालांकि उसके करीब आठ दिन बाद भेलूपुर के रवींद्रपुरी कालोनी स्थित सरीन अपार्टमेंट की निवासी 65 वर्षीय एक महिला कोरोना पाजिटिव मिली थी, जिन्हें होम क्वारंटाइन किया गया था। अब उक्त महिला की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। अब लंका थाना क्षेत्र के की कृष्णा बाग कालोनी, नगवां निवासी एक 34 वर्षीय एक युवक कोरोना पाजिटिव पाया गयाहै। उसे होम आइसोलट किया गया है।

वेलनेस सेंटर में ही करें संबंधित ग्रामीणों का उपचार

दुर्गाकुंड स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में बुधवार को जपाइगो संस्था की ओर से सीएचओ ( कम्युनिटी हेल्थ आफिसर) को ट्रेनिंग दी गई। उनको बताया गया कि जिले के 149 गांव में जहां हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए गए हैं वहां के लोगों का उपचार गांव में ही करने करने पर जोर दिया गया। संस्था की कार्यक्रम अधिकारी डा. सवर्णा सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेसन सेंटर के 114 सीएचओ को दो दिन का प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही 24 शहरी पीएचसी के सभी स्टाफ को भी बारी-बारी से ट्रेनिंग दी गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर निदेशक/मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीबी सिंह ने प्रशिक्षण का उद्देश्य ग्रामीणों को उन्हीं के गांव में उपचार मुहैया कराना है। ऐसे में सभी सीएचओ की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। इस मौके पर संस्था की दीपिका की भी मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी