रुद्राक्ष की थीम पर वाराणसी नगर निगम मुख्यालय का सुंदरीकरण, कन्वेंशन सेंटर के आसपास के सभी ढांचागत निर्माण किए जाएंगे सुंदर

वाराणसी में रुद्राक्ष की खूबसूरती में दाग नहीं लगेगा। इलाके से गुजरी सड़कों की कनेक्टिविटी बेहतर की जाएगी। इससे रुद्राक्ष में आयोजित बड़े समारोह से इलाके में यातयात व्यवस्था प्रभावित नहीं होगी। जापान सरकार के सहयोग से 186 करोड़ का अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष बनकर तैयार हो गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:55 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 01:28 PM (IST)
रुद्राक्ष की थीम पर वाराणसी नगर निगम मुख्यालय का सुंदरीकरण, कन्वेंशन सेंटर के आसपास के सभी ढांचागत निर्माण किए जाएंगे सुंदर
वाराणसी में जापान सरकार के सहयोग से 186 करोड़ का अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष बनकर तैयार

वाराणसी, जेएनएन। जापान सरकार के सहयोग से 186 करोड़ का अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष बनकर तैयार हो गया है। दो देशों की दोस्ती की इमारत का अद्भुत छटा ऐसी की पलकें छपकना भूल जाएं। हालांकि उससे सटा वाराणसी नगर निगम मुख्यालय भवन के साथ ही दक्षिण दिशा में खड़ी पानी की टंकी व पूरब में अवस्थित शहीद उद्यान की चहारदीवारी चांद में दाग के समान चुभ रहे हैं। यह केवल आमजन को अहसास नहीं है, बल्कि नगर आयुक्त व वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ गौरांग राठी ने भी महसूस किया है। उन्होंने रुद्राक्ष की थीम पर आसपास के भवनों को सुदंर बनाने का आदेश दिया है।

इसमें सर्वाधिक कार्य नगर निगम मुख्यालय भवन के सुंदरीकरण का है। यह भवन रुद्राक्ष के उत्तर दिशा में बिल्कुल समीप है। इस भवन की दीवारों पर फसाड कार्य कराए जाएंगे। इसके अलावा जिस शीशा का इस्तेमाल रुद्राक्ष के सुंदरीकरण में किया गया है उसका ही इस्तेमाल इसकी दीवारों के दरवाजे, खिड़कियों, पोर्च आदि पर लगाए जाएंगे। इससे रुद्राक्ष का प्रतिबिंब शशे से उभर कर सामने आएगा जिससे रुद्राक्ष की खूबसूरती में दाग नहीं लगेगा। इलाके से गुजरी सड़कों की कनेक्टिविटी बेहतर की जाएगी। इससे रुद्राक्ष में आयोजित बड़े समारोह से इलाके में यातयात व्यवस्था प्रभावित नहीं होगी। नगर आयुक्त व स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ गौरांग राठी ने कुछ दिनों पूर्व कन्वेंशन सेंटर का दौरा किया था।

इस दौरान कन्वेंशन सेंटर के समकक्ष शहीद उद्यान परिसर की दीवार की मरम्मत व फसाड सुधार के लिए निर्देशित किया था। बगल में स्थित नगर निगम कार्यालय के प्रत्यक्ष हिस्से के सुंदरीकरण का आदेश दिया था। सेंटर के बाहरी हिस्से में चारों ओर सड़कों आदि के सुंदरीकरण, कन्वेंशन सेंटर व नगर निगम कार्यालय के मध्य हॉर्टिकल्चर व लैंडस्केपिंग कराने के लिए निर्देशित किया गया था। इस दौरान अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा, मुख्य अभियंता नगर निगम सूरज पाल सिंह, महाप्रबंधक वीएससीएल डा. डी वासुदेवन, अधिशासी अभियंता अरविंद श्रीवास्तव व दिलीप शुक्ल, अधिशासी अभियंता जलकल ओपी सिंह, उद्यान अधीक्षक कृपाशंकर पांडेय आदि अफसर मौजूद थे। मार्च के अंत तक सभी कार्य पूरा कर लेने थे लेकिन कोरोना काल के कारण कई कार्य अब तक नहीं हो सके हैं।

फेस्टिवल संग टूर पैकेज भी

बिजनेस के मद्देनजर व्यापक ब्लू प्रिंट बना है। पूरे उत्तर भारत को आकर्षित करने की योजना है क्योंकि यहां आने-जाने के लिए एयरपोर्ट के साथ ही रेल व सड़क मार्ग की बेहतरीन कनेक्टिविटी है। राष्ट्रीय स्तर के फिल्म फेस्टिवल, एवार्ड समारोह आदि आयोजन को आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ पर्यटन को बढ़ावा देने टूर पैकेज भी जोड़ जाएगा। समारोह में आने वाले पैकेज के तहत जल मोटर यान से गंगा में नौका विहार, श्रीकाशी विश्वनाथ दर्शन-पूजन, मान मंदिर, सारनाथ भ्रमण आदि का लाभ उठा सकते हैं। स्थानीय स्तर के छोटे-बड़े कार्यक्रमों के लिए भी बुकिंग की सुविधा होगी।

सांस्कृतिक व आधुनिक समागमों के एक प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित किया गया

भारत जापान मैत्री के अलौकिक प्रतीक के रूप में रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर को सांस्कृतिक व आधुनिक समागमों के एक प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। वाराणसी में निश्चित ही रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर एक नए आकर्षण के रूप में जागृत होगा।

गौरांग राठी, नगर आयुक्त व सीईओ वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी

chat bot
आपका साथी