वाराणसी में सावन के पहले सोमवार पर दूध 80 रुपये लीटर तो दही 140 रुपये प्रतिकिलो बिका

दूध 80 तो दही 120-140 रुपये के भाव बिका। दूध कारोबारियों ने बताया कि अब सावन भर भाव की यही स्थिति बनी रहेगी। कारण की सावन में दूध की मांग बढ़ जाती है। वहीं मंडी में दूध की आवक कम होने से भाव तेज हो जाता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 03:34 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:34 PM (IST)
वाराणसी में सावन के पहले सोमवार पर दूध 80 रुपये लीटर तो दही 140 रुपये प्रतिकिलो बिका
परंपरानुसार सावन में यहां घर-घर बाबा का अभिषेक किया जाता है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। सावन का महीना चढ़ते ही दूध-दही का भाव भी चढ़ना शुरू हो गया है। सावन के पहले सोमवार को दूध के भाव में 20 रुपये लीटर की तेजी देखी गई। वहीं दही के दाम में 20-40 रुपये प्रतिकिलो की वृद्धि हुई है। दो दिन पहले शहर की पांडेयपुर, भोजूबीर, चेतगंज, गोदौलिया दूध मंडियों में दूध 45-60 रुपये प्रतिलीटर का बिक रहा था। जो सोमवार को 75-80 रुपये हो गया।

वहीं दूसरी ओर दही 120-140 रुपये के भाव बिका। दूध कारोबारियों ने बताया कि अब सावन भर भाव की यही स्थिति बनी रहेगी। कारण की सावन में दूध की मांग बढ़ जाती है। वहीं मंडी में दूध की आवक कम होने से भाव तेज हो जाता है। परंपरानुसार सावन में यहां घर-घर बाबा का अभिषेक किया जाता है। इसके साथ ही लोग व्रत भी रहते हैं। तो फलाहार और अभिषेक दोनों में दूध की खपत बढ़ जाने से भाव उछाल मारने लगता है।

लस्सी की दुकानों पर दिन भर रही भीड़ : सावन के पहले सोमवार को ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं। कभी धूप तो कभी छांव वाले मौसम में लोग प्यास और भूख मिटाने के लिए लस्सी टिके रहे। इस कारण लस्सी के दुकानों पर सुबह से शाम तक लोगों की खूब भीड़ उमड़ी रही। रोज की अपेक्षा में बिक्री में बढोत्तरी होने के कारण कुछ लस्सी दुकानदारों ने हर पुरवे पर पांच रुपये बढ़ा दिया। ग्राहकों के पूछने पर उनका साफ कहना था कि दूध के दाम बढ़ने के कारण हमें लस्सी का दाम बढ़ाना पड़ा है।

मांग के सापेक्ष आपूर्ति कम : डेयरी और कारोबारियों के अनुसार गर्मी में दूध का उत्‍पादन कम होता है। इसके पीछे हरे चारे की कमी और मौसम का रुख होना शामिल है। जबकि सावन भर दूध की डिमांड अधिक होने की वजह से सावन के हर सोमवार पर दूध की खपत अधिक होती है। ऐसे में सावन के पहले सोमवार पर दूध के दाम आसमान पर चढ़े नजर आए।  

chat bot
आपका साथी