यूपी बोर्ड अंक सुधार परीक्षा में पहले दिन प्रथम पाली में तीन केंद्रों पर रहे महज एक-एक परीक्षार्थी

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार की परीक्षा 1031 परीक्षार्थी जनपद में पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल में 390 व इंटर में 641 परीक्षार्थी शामिल हैं। परीक्षा के पहले दिन जनपद के सभी केंद्रों पर दोनों पालियों की परीक्षा में 100 से कम परीक्षार्थि शामिल हुए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:37 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:37 PM (IST)
यूपी बोर्ड अंक सुधार परीक्षा में पहले दिन प्रथम पाली में तीन केंद्रों पर रहे महज एक-एक परीक्षार्थी
हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार की परीक्षा 1031 परीक्षार्थी जनपद में पंजीकृत हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार की परीक्षा 1031 परीक्षार्थी जनपद में पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल में 390 व इंटर में 641 परीक्षार्थी शामिल हैं। परीक्षा के पहले दिन जनपद के सभी केंद्रों पर दोनों पालियों की परीक्षा में 100 से कम परीक्षार्थि शामिल हुए। वहीं प्रथम पाली में हाईस्कूल की परीक्षा में सुभाष इंटर कालेज (चौबेपुर), कृष्णदेव इंटर कालेज (मंगारी- नेवादा) व इंटरमीडिएट कालेज (बरियासनपुर) महज एक -एक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल रहा। एक परीक्षार्थी के लिए तीनाें केंद्रों पर 13-13 लोगों की ड्यूटी लगी हुई थी। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों की टीम शहर में सक्रिय रही। 

एक केंद्र व्यवस्थापक, एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक एक पर्यवेक्षक, एकल आंतरिक सचल दस्ता, दो कक्ष निरीक्षक, दो लिपिक, दो परिचारक, एक अमोचक, दो पुलिस कर्मी केंद्रों पर तैनात थे। इसके अलावा सिर में सीसी टीवी कैमरे का पहरा अलग से। यही नहीं जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, जनपद व मंडल स्तरीय सचल दस्ता का दौरा। हालांकि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, जनपद व मंडल स्तरीय सचल दस्ता की तैनाती सभी केंद्रों के लिए की गई थी। तीनों केंद्रों में एक-एक परीक्षार्थी परीक्षा देने के कारण विद्यालय परिसर में सन्नाटा पसरा हुआ था।

केंद्र के बाहर दो पुलिस की तैनाती व दो-दो केंद्राध्यक्ष तथा भीतर एक परीक्षार्थी। कुल मिलकार अजीब से खमोशी छाई हुई थी। एक-एक परीक्षार्थी होने की सूचना मिलने के कारण एक सचल दस्ता केंद्र के गेट से ही लौट गया।डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय ने बताया कि एक परीक्षार्थी व एक हजार। बोर्ड परीक्षा के मानक के अनुसार एक कक्ष में दो कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगनी तय है। इस प्रकार एक केंद्र व्यवस्थापक व एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की भी ड्यूटी अनिवार्य है।

एक नजर आंकड़े पर

1031 परीक्षार्थी

15 केंद्र

04 जोनल मजिस्ट्रेट

05 सेक्टर मजिस्ट्रेट

15 केंद्र व्यवस्थापक

15 पर्यवेक्षक

15 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक

03 जनपद स्तरीय सचल दस्ता

02 मंडल स्तरीय सचल दस्ता

chat bot
आपका साथी