ऑयल इंडिया लिमिटेड ने बीएचयू के साथ मिलाया हाथ, खनन संभावनाओं पर भूवैज्ञानिक करेंगे शोध

भूकंप की जानकारी को लेकर भारत सरकार के उपक्रम ऑयल इंडिया लिमिटेड ने बीएचयू के साथ हाथ मिलाया है। एक साझा उपक्रप के जरिए क्षेत्र विशेष में भूकंपीय संभावनाओं पर भूवैज्ञानिक शोध कर परिणामों को भी जारी करेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 02:28 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 03:28 PM (IST)
ऑयल इंडिया लिमिटेड ने बीएचयू के साथ मिलाया हाथ, खनन संभावनाओं पर भूवैज्ञानिक करेंगे शोध
भारत सरकार के उपक्रम ऑयल इंडिया लिमिटेड ने आइआइटी बीएचयू के साथ हाथ मिलाया है।

वाराणसी, जेएनएन। भारत सरकार के उपक्रम ऑयल इंडिया लिमिटेड ने भूभौतिकी विभाग बीएचयू के साथ हाथ मिलाया है। एक साझा उपक्रप के जरिए क्षेत्र विशेष में धरती के भीतर के कई संभावनाओं और खनन पर वैज्ञानिक शोध कर परिणामों को भी जारी करेंगे। इस बाबत रविवार को ऑयल इंडिया लिमिटेड की ओर से अधिकृत जानकारी साझा की गई है। 

आपसी संबंधों को लेकर ऑयल इंडिया लिमिटेड जारी रिपोर्ट में बताया है कि वाराणसी में बीएचयू की ओर से "एकीकृत भूकंपीय इमेजिंग और संयुक्त इन्‍वर्जन" पर एक साझा अध्ययन शुरू किया गया है। बीएचयू के इस सहयोगात्मक प्रयास में ऑयल इंडिया लिमिटेड भी संस्‍थान के साथ रिपोर्ट को साझा कर खनन के प्रयासों की विशेषज्ञता, ज्ञान अपडेशन और गहनता के उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसके माध्‍यम से भूवैज्ञानिक रूप से जटिल थ्रस्ट बेल्ट क्षेत्रों पर शोध को उजागर किया जाएगा। 

ऑयल इंडिया लिमिटेड के शोध पर बीएचयू की ओर से डाटा का संकलन कर खनन और धरती के नीचे चल रही गतिविधियों को लेकर जांच रिपोर्टों पर अध्‍ययन किया जाएगा। इस आशय का समझौता पत्र (एमओयू) भी जारी किया जा चुका है। इसके अनुसार अब ऑयल इंडिया लिमिटेड और बीएचयू आइआइटी की ओर से साझा उपक्रम शोध परिणामों को लेकर अपनी रिपोर्ट और खनन से लाभ की संभावनाओं को लेकर भी परिणाम जारी किए जाएंगे। इसका लाभ खनन क्षेत्र और शोध करने वाले छात्रों को भी मिलेगा।  

chat bot
आपका साथी