अधिकारी तत्काल ठीक करें आपरेशन कायाकल्प और मिशन प्रेरणा की प्रगति, वाराणसी के डीएम ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ऑपरेशन कायाकल्प व मिशन प्रेरणा की प्रगति तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए हैं। परेशन कायाकल्प व मिशन प्रेरणा की सभी खंड विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी बैठक कर संबंधित कार्य योजना बना ले।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 10:57 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 10:57 AM (IST)
अधिकारी तत्काल ठीक करें आपरेशन कायाकल्प और मिशन प्रेरणा की प्रगति, वाराणसी के डीएम ने दिए निर्देश
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ऑपरेशन कायाकल्प व मिशन प्रेरणा की प्रगति तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए हैं।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ऑपरेशन कायाकल्प व मिशन प्रेरणा की प्रगति तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने जारी आदेश में कहा है कि ऑपरेशन कायाकल्प व मिशन प्रेरणा की सभी खंड विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी बैठक कर संबंधित कार्य योजना बना ले एवं विद्यालयवार गैप का चिन्हाकंन करके विद्यालयों की सूची जिला पंचायत राज अधिकारी को उपलब्ध करा दें।साथ ही प्रेरणा लक्ष्य को सभी विद्यालय में चस्पा करवाएं बच्चों के लर्निंग आउटकम के आधार पर शिक्षण -प्रशिक्षण करवाएं तथा विद्यालय का संचालन कोविड-19 प्रोटोकॉल केअनुसार कराया जाए । जहां बच्चे अधिक हैं उनको दो शिफ्ट में संचालित करवाया जाए ।

सभी शिक्षक प्रेरणा एप लक्ष्य को डाउन लोड करें एवं प्राइवेट विद्यालयों के शिक्षकों को भी प्रेरणा एप डाउनलोड करवाएं । सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने विकास क्षेत्र के केपीआई को निर्धारित करके, उसकी फीडिंग कराएं। सपोर्टिव सुपरविजन में प्रचाय जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि विद्यालयों का सपोर्ट सुपरविजन समस्त एसआरजी, एसआरपी एवं डाइट सेंटर से लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ण कराएं। जिला ब्लॉक ट्रांसपोर्ट सदस्यों द्वारा विद्यालय निरीक्षण में जिला ट्रांसपोर्ट एवं ब्लॉक टास्क फोर्स के सभी सदस्यों को निर्देशित किया गया कि दिसम्बर तक सभी अधिकारी प्रेरणा निरीक्षण मॉडल पर 5- 5 विद्यालय का निरीक्षणकरें। आउट ऑफ स्कूल बच्चों का चिंतन एवं नामांकन के अंतर्गत आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हांकन/नामांकन के लिए स्कूल हर दिन आए ”शारदा " कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। शारदा कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 21 -22 के लिए प्राप्त लक्ष्य के सापेक्ष आउट ऑफ स्कूल बच्चों का चिन्हांकन पूर्ण कराया जाए। दिव्यांग बच्चों का चिन्हांकन एवं नामांकन में दिव्यांग बच्चों के शैक्षिक पुनर्वासन के लिए "समर्थ" कार्यक्रम संचालित है ।

दिव्यांग बच्चों के लक्ष्य के सापेक्ष चिन्हाकंन/नामांकन पूर्ण कराएं एवं दिव्यांग बच्चों के लिए वर्कशीट पर अभ्यास कराए जाने हेतु वर्कशीट का सेट तैयार कराकर वितरण सुनिश्चित कराने हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया।कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय अंतर्गत निर्देश दिए गए कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में रिक्त पदों पर चयन की कार्रवाई पूर्ण कराने को भी कहा। नवीन हॉस्टल निर्माण कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय शिवपुर, इंदिरा के भवन निर्माण को पूर्ण कराया जाए तथा वहां के बच्चियों के लिए मीनू के अनुसार भोजन/नाश्ता बनवाएं। सभी बालिकाओं को डेली यूज की सामग्री समय पर उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया। मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत विद्यालय में एमडीएम निर्धारित मीनू के अनुसार दिलवाने एवं रसोइयों को एप्रन पहन कर खाना बनाने हेतु परिसर को साफ-सफाई का समुचित प्रबंध रखे जाने हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।छात्र छात्राओं को नि:शुल्क यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता -मोजा स्कूल बैग हेतु निर्देशित किया। वर्ष 21-22 में यूनिफॉर्म मद की सामग्री के लिए लाभार्थी छात्र छात्राओं को डी.बी.टी के माध्यम से धनराशि अभिभावकों के बैंक खाते में दिए जाने को भी डीएम ने निर्देशित किया।

chat bot
आपका साथी