Corona Virus in Varanasi : सोमवार को कोरोना के 1347 पॉजिटिव मिले, 7766 एक्टिव मरीज

वाराणसी सीएमओ के अनुसार सोमवार को कोरोना के 1347 पॉजिटिव मिले हैं। 303 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किये गए 7766 एक्टिव मरीज हैं। तीन मरीज की मौत हुई। यही संक्रमण की दर बनी रही तो अगले दो दिनों में संक्रमितों की संख्‍या दस हजार को पार कर जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 12:01 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:14 PM (IST)
Corona Virus in Varanasi : सोमवार को कोरोना के 1347 पॉजिटिव मिले, 7766 एक्टिव मरीज
वाराणसी में कोरोना वायरस का संक्रमण अब कम्‍यूनिटी संंक्रमण की ओर बढ़ता हुआ प्रतीत होने लगा है।

वाराणसी, जेएनएन। जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण अब कम्‍यूनिटी संंक्रमण की ओर बढ़ता हुआ प्रतीत होने लगा है। मुख्य चिकित्साधिकारी के अनुसार सोमवार को कोरोना के 1347 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। 303 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किये गए, 7766 एक्टिव मरीज हैं। तीन मरीज की मौत हुई। सोमवार यही संक्रमण की दर बनी रही तो अगले दो दिनों में संक्रमितों की संख्‍या दस हजार को पार कर जाएगी। 

हालांकि, संक्रमितों में अधिकतर लोगों को होम क्‍वारंटाइन ही किया गया है क्‍योंक‍ि अस्‍पतालों में संक्रमण की स्थिति और भी बढ़ गई है। कई चिकित्‍सक और चिकित्‍सा स्‍टाफ कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से स्‍वयंं इलाजरत हैं। वहीं रिजर्व स्‍टाफ के सहारे कई अस्‍पलातों में कोरोना संक्रमण के लड़ाई का दौर जारी है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए टेलीपैथी को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं मांग के सापेक्ष ऑक्‍सीजन और रेमीडेसिविर दवा की भी उपलब्‍धता सुनिश्चित की जा रही है। 

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कोविड-19 के संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के प्रभावी नियंत्रण हेतु जनपद के शहरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी 26 थाना क्षेत्रों में जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों सहित पुलिस की 104 टीमें गठित की है। इस प्रकार प्रत्येक थाना क्षेत्र में चार-चार टीमें तथा प्रत्येक टीम में 2-2 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं एक-एक उप निरीक्षक एवं 02-02 कांस्टेबल सहित तीन पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। टीम के सदस्यों को उन्होंने निर्देशित किया है कि वे अपने लिए निर्धारित थाना क्षेत्र में भ्रमणशील रहते हुए थाना अंतर्गत आने वाली बाजार, शॉपिंग कांप्लेक्स, मॉल्स, रेस्टोरेंट्स, होटल, समस्त प्रकार के व्यवसायिक प्रतिष्ठान सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी एवं निजी कार्यालयों में अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, साबुन से निरंतर हाथ धोते रहने, कोविड हेल्प डेस्क का निर्धारित मानक के अनुसार स्थापना तथा उसका संचालन, जन सामान्य को उसका अनुपालन करने हेतु निरंतर भ्रमणसील रहकर जागरूक करेंगे।

जिलाधिकारी ने टीम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे निरीक्षण करते हुए आवश्यकतानुरूप मास्क का भी वितरण सुनिश्चित कराएंगे। साथ ही प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध जुर्माना वसूली की कार्यवाही एवं अन्य आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराएंगे। क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट, उप जिलाधिकारी एवं सहायक पुलिस आयुक्त, पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के पर्यवेक्षणीय अधिकारी होंगे। ड्यूटी महामारी अधिनियम के अंतर्गत लगाई गई है। ड्यूटी के निर्वहन में यदि किसी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता बरती जाएगी तो इसका प्रतिकूल संज्ञान लेते हुए संबंधित के विरुद्ध सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। गठित टीमों द्वारा प्रतिदिन अपने-अपने नियत थाना क्षेत्र में संयुक्त रूप से भ्रमणसील रह कर उपरोक्त अनुसार आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा तथा कृत कार्रवाई की भी सूचना उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी