Corona vaccination : अब घर-घर जाकर लगेगी वैक्सीन, 30 नवंबर तक पूरा होगा लक्ष्य

बूथों पर लोगों की लाइन लग रही। स्वास्थ्य विभाग ने अब गांवों में बूथ बनाने और मोबाइल टीमों को घर-घर भेजकर टीकाकरण कराने की योजना बनाई है। अगले एक-दो दिनों में इसकी रूपरेखा तैयार करने के साथ ही टीमों का गठन कर लिया जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 08:00 AM (IST)
Corona vaccination : अब घर-घर जाकर लगेगी वैक्सीन, 30 नवंबर तक पूरा होगा लक्ष्य
गांवों में बूथ बनाने और मोबाइल टीमों को घर-घर भेजकर टीकाकरण कराने की योजना बनाई है।

चंदौली, जागरण संवाददाता। कोरोनारोधी टीकाकरण से वंचित लोगों का जल्द ही वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाएगी। पहली डोज लगवाने वालों को दूसरी खुराक भी लगाई जाएगी। शासन ने 30 नवंबर तक हर हाल में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया है। जिले में रोजाना 35 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है, लेकिन किसी दिन पांच तो कभी 13 हजार लोगों को ही टीका लग पा रहा। बूथों पर लोगों की लाइन लग रही। स्वास्थ्य विभाग ने अब गांवों में बूथ बनाने और मोबाइल टीमों को घर-घर भेजकर टीकाकरण कराने की योजना बनाई है। अगले एक-दो दिनों में इसकी रूपरेखा तैयार करने के साथ ही टीमों का गठन कर लिया जाएगा।

जिले में अब तक लगभग 12.44 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है, लेकिन 70 फीसद लोगों को दूसरी डोज नहीं लग सकी है। इसलिए उन्हें पूरी तरह से प्रतीरक्षित नहीं माना जा सकता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में टीकाकरण के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने 30 नवंबर तक हर हाल में लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया है। ऐसे में महकमा कवायद में जुट गया है। लोगों को दोनों डोज से प्रतीरक्षित करने के लिए अब घर-घर जाकर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से मोबाइल टीमों का गठन किया जाएगा। ब्लाक स्तर पर कई मोबाइल टीमें लगाई जाएंगी। जो गांवों में जाकर बूथ बनाएंगी। वहीं बुजुर्गों व अशक्त लोगों को घर-घर जाकर टीका लगाएंगी।

जिले में 13 स्वास्थ्य केंद्रों पर 80 बूथ : कोरोना रोधी टीकाकरण के लिए जिले के 13 स्वास्थ्य केंद्रों पर 80 बूथ बनाए गए हैं। यहां लोगों की भीड़ उमड़ रही। हालांकि विभाग की ओर से जब तक मोबाइल टीमों का गठन कर विशेष अभियान के तहत गांवों में टीकाकरण नहीं किया जाएगा, तब तक लक्ष्य पूरा होना मुश्किल है।

बोले अधिकारी : ‘शासन ने 30 नवंबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। गांवों व नगरों में घर-घर जाकर टीकाकरण के लिए मोबाइल टीमों का गठन किया जाएगा। निर्धारित अवधि तक लक्ष्य पूर्ण करने की कोशिश की जाएगी। - डाक्टर वीपी द्विवेदी, सीएमओ। 

chat bot
आपका साथी