वाराणसी के कोविड अस्पतालों में अब आक्सीजन की किल्लत, खपत प्रतिदिन 7 से 8 हजार सिलिंडर

वाराणसी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत को सामान्य दिनों की तुलना में बढ़ा दिया है।सोमवार तक कोविड अस्पतालों में करीब 500 मरीज भर्ती थे। इनमें से ज्यादातर को आक्सीजन की बहुत जरूरत थी तो वहीं शेष वेंटिलेटर पर थे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 08:10 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 08:10 AM (IST)
वाराणसी के कोविड अस्पतालों में अब आक्सीजन की किल्लत, खपत प्रतिदिन 7 से 8 हजार सिलिंडर
कोविड अस्पतालों में आक्सीजन की किल्लत ने महकमे के साथ ही जिला प्रशासन को चिंता में डाल दिया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोविड अस्पतालों में आक्सीजन की किल्लत ने महकमे के साथ ही जिला प्रशासन को चिंता में डाल दिया है। जिले में कोरोना मरीजों की विस्फोटक संख्या व इनमें से कई को पडऩे वाली आक्सीजन की जरूरत को देखते हुए जिला प्रशासन ने निजी क्षेत्र के अस्पतालों को लेवल-टू व थ्री में परिवर्तित करने का निर्णय लेना पड़ा। कोरोना काल से पहले 50 से 60 फीसदी ऑक्सीजन का उत्पादन होता था, जिससे बनारस व पड़ोसी जनपदों का काम चलता था।

अगस्त-सितंबर 2020 में इसे बढ़ाया गया। चंदौली की पांच और वाराणसी की एक यूनिट में कर्मचारियों की कमी के चलते वर्तमान में 60-70 फीसद ही उत्पादन हो पा रहा है, जबकि पिछले सात-आठ दिन में खपत बढ़कर 100 फीसद हो गई है। ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले उद्यमियों के मुताबिक, इस समय ऑक्सीजन की खपत प्रतिदिन 7 से 8 हजार सिलिंडर हो रही है। करीब एक हजार क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन का उत्पादन प्रति घंटे हो रहा है। आसपास के जिलों में भी यहीं से सिलिंडर भेजे जा रहे हैं। इन दिनों हाल ये है कि अस्पताल के आर्डर समय पर डिलीवर नहीं हो पा रहे हैं। खपत और मांग दोनों में गैप होने से ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर स्थिति नाजुक बनी है।

कोविड हास्पिटल में बढ़ी आक्सीजन की मांग

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत को सामान्य दिनों की तुलना में बढ़ा दिया है। होली से ठीक पहले यानी 28 मार्च को जिले में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या केवल 348 थी, वहीं ठीक 14 दिन बाद 11 अप्रैल यह संख्या 6725 है। सोमवार तक कोविड अस्पतालों में करीब 500 मरीज भर्ती थे। इनमें से ज्यादातर को आक्सीजन की बहुत जरूरत थी, तो वहीं शेष वेंटिलेटर पर थे।

आक्सीजन की कमी हो सकती है

कोविड अस्पतालों में आक्सीजन की किल्लत नहीं है। मगर यही स्थित कुछ दिन और बनी रही तो आक्सीजन की कमी हो सकती है।

-डा. एनपी सिंह, प्रभारी सीएमओ-वाराणसी।

850 से 900 सिलेंडर गैस की रीफिलिंग रोजाना हो रही

रोजाना 850 से 900 सिलेंडर गैस की रीफिलिंग रोजाना हो रही है। मांग डेढ़ गुना बढ़ गया है। समय पर आर्डर पूरे नहीं हो पा रहे हैं।

-विजय केशरी, उद्यमी-ऑक्सीजन रीफिलिंग प्लांट, रामनगर

chat bot
आपका साथी