अब जौनपुर के उद्यमियों ने ड्रैगन को दिया झटका, दो करोड़ का आर्डर रद

तल्खी के बाद चाइना को हर तरफ से झटका देने का क्रम शुरू हो गया है। एक तरफ सरकार ने जहां सभी चीनी एप को बंद कर दिया है वहीं जौनपुर के उद्यमियों ने दो करोड़ का आर्डर रद कर दिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 03:11 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 05:26 PM (IST)
अब जौनपुर के उद्यमियों ने ड्रैगन को दिया झटका, दो करोड़ का आर्डर रद
अब जौनपुर के उद्यमियों ने ड्रैगन को दिया झटका, दो करोड़ का आर्डर रद

जौनपुर, [आनंद स्वरूप चतुर्वेदी]। चीन से बढ़ी तल्खी के बाद चाइना को हर तरफ से झटका देने का क्रम शुरू हो गया है। एक तरफ सरकार ने जहां सभी चीनी एप को बंद कर दिया है तो वहीं जनता सामानों का बहिष्कार कर रही है। ऐसे में जौनपुर के उद्यमियों ने अब सस्ते महंगे की परवाह न कर चीन से मशीनरी के साथ ही इलेक्ट्रानिक सामानों को लेने के दो करोड़ के आर्डर को निरस्त करा दिया है। इनका कहना है कि स्वदेशी सामान भले ही कुछ महंगा पड़े लेकिन अब यहीं के सामानों का हम उपयोग करेंगे। प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र सतहरिया के दो उद्यमियों ने 51 लाख से अधिक की मशीनरी का आर्डर निरस्त करा दिया है तो प्रमुख उद्योगपति अशोक ङ्क्षसह ने सवा करोड़ से अधिक की इलेक्ट्रानिक आइसी लेने से एजेंट को मना कर दिया है। 

अब दिल्ली और राजस्‍थान से मंगा रहे सामान

सतहरिया की ठाकुर प्रसाद इंजीनियरिंग वक्र्स ने भवन निर्माण सामग्री में प्रयुक्त होने वाली मच्छररोधी स्टील की जाली बनाने के वायरनेटिंग प्लांट लगाने को दिल्ली की एजेंसी के जरिए चीन से 36 लाख रुपये कीमत की मशीनर मंगाने को आर्डर दिया था। फैक्ट्री के मालिक डा. सिद्धदेव प्रजापति ने बताया कि भारत-चीन की तल्खी के बाद उन्होंने चाइना को दिया हुआ आर्डर निरस्त कर दिया। अब वह दिल्ली से मशीन मंगा रहे हैं। कीमत तो समान है लेकिन इस मशीन की तुलना में चाइना की मशीन की उत्पादन क्षमता अधिक होती है। इसी तरह आनंद इंडस्ट्रीज के मालिक राम मोहित मौर्य ने बताया कि उन्होंने वायरनेटिंग तार की जाली बनाने हेतु मशीन का आर्डर चाइना को दिया था। जिसकी कीमत 15 लाख थी। अब आर्डर निरस्त करा दिया है। अब वही मशीन जयपुर राजस्थान से मंगा रहे हैं। कहा कि बेशक भारतीय मशीन की उत्पादन क्षमता कम रहे लेकिन अब चाइना की कोई मशीन व अन्य सामग्री का इस्तेमाल वह नहीं करेंगे।

बोले उद्योगपति, तल्‍खी के बाद एक करोड़ 25 लाख का आर्डर किया रिजेक्‍ट

प्रमुख उद्योगपति अशोक सिंह ने कहा कि इलेक्ट्रानिक आइसी मंगाने के लिए एक एजेंट के माध्यम से एक करोड़ 25 लाख का आर्डर दिया था। जो कंफर्म हो गया था लेकिन चाइना से बढ़ी तल्खी को देखते हुए आर्डर मैंने एजेंट को बोलकर रिजेक्ट करवा दिया है। अब दिल्ली सहित अन्य स्थानों से सामान लेंगे। देशहित में अब कोई भी सामान चीन से नहीं मंगाएंगे। बताया कि यह इंडस्ट्रियल आइसी (इंटीग्रेटेड सर्किट) बिजली के पैनल बोर्ड के पीसीबी में लगाई जाती है। पैनल बोर्ड बिजली की आपूर्ति को मशीन तक पहुंचाने में कंट्रोल करने का काम करता है।

chat bot
आपका साथी