अबकी क्लास 9 व 10 के छात्रों को 30 नवम्बर तक मिल जाएगी छात्रवृत्ति

कोविड की वजह से पठन पाठन सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। इसके साथ ही सरकारी सुविधाएं भी बेपटरी हो गई। अब स्थिति सामान्य होने पर दोबारा व्यवस्थित करने की कोशिश हो रही है। इसी क्रम में छात्रवृत्ति के समस्त प्रॉसेसिंग में बदलाव किया गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:21 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:21 AM (IST)
अबकी क्लास 9 व 10 के छात्रों को 30 नवम्बर तक मिल जाएगी छात्रवृत्ति
छात्रवृत्ति के समस्त प्रॉसेसिंग में बदलाव किया गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कोविड की वजह से पठन पाठन सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। इसके साथ ही सरकारी सुविधाएं भी बेपटरी हो गई। अब स्थिति सामान्य होने पर दोबारा व्यवस्थित करने की कोशिश हो रही है। इसी क्रम में छात्रवृत्ति के समस्त प्रॉसेसिंग में बदलाव किया गया है। अब 30 नवम्बर तक छात्रवृत्ति जारी कर दी जाएगी। हालांकि, पूर्व में छात्रवृत्ति के लिए लंबे समय से इंतजार किया जाता रहा है मगर शासन की ओर से सक्रियता दिखाई जा रही है।  

मुख्यमंत्री का निर्देश, विभाग हुआ सक्रिय : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों अफसरों के साथ हुई बैठक में निर्देश दिया था कि 30 नवम्बर तक छात्रवृत्ति का वितरण हरहाल में करा दिया जाए। पहले जनवरी तक वितरण की तैयारी थी। हालांकि कुछ लोग इसे विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देख रहे हैं , इन लोगो का कहना है कि जनवरी तक चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो सकती है। इसलिए इसका वितरण पहले कराने की तैयारी हो। बहरहाल, जो भी हो, स्कालरशिप मिलने से छात्रों को फायदा होगा। अभिभावकों की जेब ढीली नहीं होगी।

27 नवम्बर तक पूरी करानी होगी प्रक्रिया : जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक को जारी पत्र में कहा गया है कि संशोधित समय सारिणी में ऑनलाइन आवेदन से लगायत समस्त प्रक्रिया 27 नवम्बर तक पूरा करा लिया जाए। इसमे किसी भी स्तर पर देरी नहीं होनी चाहिए। ताकि तय अवधि में छात्रों की छात्रवृत्ति उनके खाते में स्थानांतरित कर दी जाए ।

दाखिला तक की प्रक्रिया पूरी नहीं : कई विद्यालयों में अभी दाखिला तक की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है। हालांकि इनकी संख्या 10 फीसद के आसपास ही होगी। शेष में क्लास भी शुरू हो चुके है। लेकिन कम समय के कारण विद्यालय परेशान हैं। इन लोगो का कहना है कि समय मे बदलाव के कारण शत प्रतिशत छात्रवृत्ति स्थानातरित करना आसान नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी