पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में पुरेबरियार और परमपुर को लिया गोद, बनेंगे पीएम सांसद आदर्श गांव

प्रधानमंत्री सांसद आदर्श गांव के रूप में इस वर्ष ब्लाक सेवापुरी के पुरेबरियार व ब्लाक आराजीलाइन के परमपुर गांव का चयन किया गया है। पीएओ की ओर से इस पर मुहर लगा दी गई है। जिला मुख्यालय पर इस आशय का पत्र भी गुरुवार को आ गय

Saurabh ChakravartyThu, 22 Jul 2021 10:29 PM (IST)
आदर्श गांव के रूप में ब्लाक सेवापुरी के पुरेबरियार व ब्लाक आराजीलाइन के परमपुर गांव का चयन किया गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री सांसद आदर्श गांव के रूप में इस वर्ष ब्लाक सेवापुरी के पुरेबरियार व ब्लाक आराजीलाइन के परमपुर गांव का चयन किया गया है। पीमएओ की ओर से इस पर मुहर लगा दी गई है। जिला मुख्यालय पर इस आशय का पत्र भी गुरुवार को आ गया। हालांकि प्रस्ताव बहुत पहले ही यहां से भेजा गया था लेकिन कोविड की वजह से इस पर कार्रवाई नहीं हुई थी। बताया जा रहा है कि स्थिति सामान्य होने के बाद इसे हरीझंडी दे दी गई है। चयनित इन गांवों को संपूर्ण योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा। इसके साथ ही सीएसआर फंड से भी बहुत कार्य होंगे।

चयन की जानकारी होते ही इन गांवों में उल्लास सा माहौल रहा। सभी को उम्मीद है कि गांव के दिन बहुरेंगे। सड़कें ठीक होंगी तो वहीं बहुतायत योजनाएं दौडं़ेगी। इसके साथ ही स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र अपडेट होंगे तो वहीं बच्चों को स्मार्ट क्लासेज की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही वृद्धावस्था, दिव्यांगजन पेंशन आदि भी सभी को मिल सकेगी।

अब तक चयनित गांवों की स्थिति

सांसद आदर्श गांव जयापुर

सांसद आदर्श ग्राम योजना के प्रथम चरण में नवंबर 2014 में प्रधानमंत्री ने जयापुर गांव को गोद लेने की घोषणा की। इस गांव में नन्दघर (आंगनबाड़ी केंद्र), डा.भीमराव अंबेडकर पार्क, दो यात्री प्रतीक्षालय, घर-घर शौचालय, विद्युतीकरण, गांव में जगह-जगह बैठने हेतु 135 बेंच, बीएसएनएल की वाई-फाई सुविधा, अटल नगर, सामुदायिक शौचालय, बुनकरों को कार्ड व प्रशिक्षण की सुविधा, उज्जवला योजना के तहत गैस वितरण, सोलर लैंप का वितरण, सोलर लाइट, पेयजल हेतु जलनिगम का नलकूप व टंकी, दो सोलर प्लांट, प्राथमिक विद्यालय का सुंदरीकरण, कन्या विद्यालय, चरखा केंद्र, बस सेवा, एटीएम आदि की स्थापना हुई।

सांसद आर्दश गांव नागेपुर

जागरण संवाददाता, मिर्जामुराद: सांसद आदर्श ग्राम योजना के द्वितीय चरण में पांच 2016 को मोदी द्वारा नागेपुर गांव को गोद लेने की घोषणा की गई थी। अब तक इस गांव में नन्दघर (आंगनबाड़ी केंद्र), डा.भीमराव अंबेडकर पार्क, दो यात्री प्रतीक्षालय, घर-घर शौचालय (ओडीएफ गांव), विद्युतीकरण, गांव में जगह-जगह बैठने हेतु 100 बेंच, सामुदायिक केंद्र पर बीएसएनएल की वाई-फाई सुविधा, पीएनबी किसान प्रशिक्षण केंद्र, कैशलेस बनाने हेतु प्रयासरत (दुकानदारों को स्वैप मशीन मिली, पर प्रयोग नहीं), बुनकरों को कार्ड व प्रशिक्षण की सुविधा, उज्जवला योजना के तहत गैस वितरण, मन की बात सुनने हेतु रेडियो वितरण, दस सोलर लाइट, पेयजल हेतु जलनिगम का नलकूप व टंकी, प्राथमिक विद्यालय का सुंदरीकरण, एसएलआरएम (सॉलिड लिक्विड रिसोर्ज मैनेजमेंट), बस सेवा आदि की सौगात मिली है।

सांसद आदर्श गांव ककरहिया

प्रधानमंत्री सांसद आदर्श गांव ककरहिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 जुलाई 2017 को गोद लिया। इसकी घोषणा स्वयं सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांव में आकर किया था। पेयजल संकट से जूझ रहे गांव को पेयजल योजना की सौगात मिली जिससे करीब 250 घरों में पानी पहुंच रहा है यही नहीं बगल के सरहरी गांव के भी कुछ घरों में भी कनेक्शन दिया गया है। पटेल, राजभर, गोड़ आदि बस्तियों में सड़क निर्माण के साथ ही नंदघर का भी निर्माण हुआ है। साथ ही परिषदीय विद्यालयों का सुंदरीकरण भी कराया गया है। वहीं दूसरी ओर जमीन की अनुपलब्धता के चलते उच्चस्तरीय व्यामशाला का निर्माण नहीं हो सका। इंटर की शिक्षा के लिए बच्चों को करीब दस किलोमीटर दूर जगतपुर या गंगापुर जाना पड़ता है।

सांसद आदर्श गांव डोमरी

सांसद आदर्श ग्राम योजना तहत 2018 प्रधानमंत्री द्वारा डोमरी गांव को गोद लेने की घोषणा हुई। इस गांव में बहुतायत कार्य हुए हैं। कुछ जमीन पर आकार ले चुकी है कुछ लेने की राह देख रही है। इसमें मुख्य रूप से हैलीपैड का निर्माण है। हालांकि अभी काम रूका हुआ है। एक किलोमीटर सीसी रोड का निर्माण हुआ। नन्दघर (आंगनबाड़ी केंद्र), पंचवटी का निर्माण (गंगा पार्क) तथा चारदीवारी, घर-घर शौचालय (ओडीएफ गांव), विद्युतीकरण, गांव के मुंड मालेश्वर बीर बाबा के यहां बैठने हेतु बेंच, एक्सिस मिनी बैंक, उज्जवला योजना के तहत गैस वितरण, बारह सोलर लाइट, पेयजल हेतु जलनिगम का नलकूप व टंकी, प्राथमिक विद्यालय का सुंदरीकरण, एसएलआरएम (सॉलिड लिक्विड रिसोर्ज मैनेजमेंट), वृद्धा व विधवा पेंशन 150 को, एएनएम सेंटर आदि का निर्माण हुआ।

इससे पूर्व चयनित गांव

जयापुर

नागेपुर

ककरहिया

डोमरी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.