अब मोबाइल पर तैयार करें 500 रुपये तक का ई-स्टांप,पंचायत चुनाव के लिए निबंधन विभाग ने शुरू की सुविधा

पांच सौ रुपये मूल्य तक का ई-स्टांप पेपर खरीदने के लिए अब लोगों को वेंडर अथवा ट्रेजरी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे। मोबाइल पर भी इसे तैयार किया जा सकता है। जरूरतमंदों को गूगल पे के जरिए स्टाक होल्डिंग आफ इंडिया को भुगतान करना होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 04:07 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 04:07 PM (IST)
अब मोबाइल पर तैयार करें 500 रुपये तक का ई-स्टांप,पंचायत चुनाव के लिए निबंधन विभाग ने शुरू की सुविधा
पांच सौ रुपये मूल्य तक का ई-स्टांप पेपर के लिए वेंडर अथवा ट्रेजरी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे।

चंदौली [वीरकेश्वर पाठक]। पांच सौ रुपये मूल्य तक का ई-स्टांप पेपर खरीदने के लिए अब लोगों को वेंडर अथवा ट्रेजरी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे। मोबाइल पर भी इसे तैयार किया जा सकता है। जरूरतमंदों को गूगल पे के जरिए स्टाक होल्डिंग आफ इंडिया को भुगतान करना होगा। साथ ही ई-ड्राफ्टर एप्लिकेशन में फस्र्ट पार्टी व सेकेंड पार्टी डिटेल भरनी होगी। इसके बाद ई-मेल आइडी अथवा दिए गए पते पर ई-स्टांप पेपर पहुंच जाएगा। फिलहाल पंचायत चुनाव के मद्देनजर निबंधन विभाग ने यह सुविधा शुरू की है। प्रक्रिया कारगर रही तो इसे हमेशा के लिए लागू किया जा सकता है।

पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों को स्टांप पेपर पर ही शपथ पत्र दाखिल करना होता है। ऐसे में स्टांप की खपत बढ़ जाती है। वेंडर इसका नाजायज फायदा उठाते हैं। स्टांप की कमी होने पर निर्धारित से अधिक कीमत पर बिक्री करते हैं। नकली स्टांप का धंधा भी शुरू हो जाता है। इससे सरकार को राजस्व की भारी क्षति पहुंचती है। निबंधन विभाग ने स्टांप वेंडरों की नकेल कसने के लिए ई-ड्राफ्टर वेबसाइट शुरू की है। इसके जरिए अधिकतम 500 रुपये तक का ई-स्टांप तैयार किया जा सकता है। 

कैसे तैयार करें ई-स्टांप

लोगों को पहले मोबाइल में ई-ड्राफ्टर डाट इन वेबसाइट खोलनी होगी। इस पर जाकर नान ज्यूडिशियल ई-स्टांप पेपर के ङ्क्षलक का चयन करना होगा। फस्र्ट पार्टी डिटेल यानी, जिसके पक्ष में स्टांप तैयार करना चाहते हैं, उसका नाम, पता समेत पूरी डिटेल भरनी होगी। इसके बाद अपना नाम, पता और डिटेल अपलोड करनी होगी। फिर जितने रुपये का स्टांप खरीदना चाहते हैं, उतनी धनराशि का भुगतान गूगल-पे के जरिए स्टाक होङ्क्षल्डग आफ इंडिया को करना होगा। इसके बाद ई-स्टांप तैयार हो जाएगा। इसे चाहें, तो अपने ई-मेल पर मंगा सकते हैं अथवा स्टांप पेपर दिए गए पते पर भी पहुंच जाएगा।

150 में बिकता है 10 रुपये का स्टांप

निबंधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार पंचायत चुनाव के दौरान स्टांप की बिक्री निर्धारित से अधिक कीमत पर किए जाने की शिकायतें मिलती हैं। वेंडर मनमानी करने लगते हैं। यहां तक कि 10 रुपये के स्टांप 150 में बिकते हैं। वहीं इसके दुरूपयोग की आशंका भी बनी रहती है। इसके मद्देनजर नई प्रक्रिया शुरू की गई है।

स्टांप के लिए भटकना नहीं होगा

पंचायत चुनाव के मद्देनजर मोबाइल पर ई-स्टांप पेपर तैयार करने की सुविधा शुरू की गई है। इससे लोगों को सहूलियत होगी। उन्हें स्टांप के लिए भटकना नहीं होगा।

- रामसुंदर यादव, उप निबंधक

chat bot
आपका साथी