Jan Dhan Account का बैलेंस अब मिस्ड काल से करें प्राप्त, नहीं लगाना होगा बैंक का चक्कर

बदलाव और सुविधाएं बढ़ाने की तैयारियां की जा रही थीं। इस लिहाज से बैंक की ओर से किसी फैसले को लेकर तैयारियां पूर्व से ही पूरी कर ली गई थीं। अब फैसले को पूरी तरह लागू करने के क्रम में ग्राहकों को सुविधाएं देने की तैयारियां की जा रही हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 10:35 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 01:55 PM (IST)
Jan Dhan Account का बैलेंस अब मिस्ड काल से करें प्राप्त, नहीं लगाना होगा बैंक का चक्कर
प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभार्थियों के लिए काम की खबर है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभार्थियों के लिए काम की खबर है। अब घर बैठे लाभार्थी एक मिस्ड काल पर अपने जन -धन बैंक खाते का संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट आफिस और राष्ट्रीयकृत बैंकों में खोला जाता है। इस योजना के तहत ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैं।

जनधन खाते को लेकर पूर्व में भी बदलाव और सुविधाएं बढ़ाने की तैयारियां की जा रही थीं। इस लिहाज से बैंक की ओर से किसी फैसले को लेकर तैयारियां पूर्व से ही पूरी कर ली गई थीं। अब फैसले को पूरी तरह लागू करने के क्रम में ग्राहकों को सुविधाएं देने की तैयारियां की जा रही हैं। माना जा रहा है कि अब सभी पंजीकृत खातों को लेकर डाटा फीडिंग के साथ ही सुविधाएं ग्राहकों को मिलने लगेंगी। 

इस योजना के लाभार्थी अपने खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो उनको अब बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। लाभार्थी अपने जन-धन खाते का बैलेंस दो तरीकों से पता लगा सकते हैं। इसमें पहला तरीका है मिस्ड काल और दूसरा तरीका पीएफएमएस पोर्टल के जरिए। पहले तरीके के तहत बैलेंस का पता करने के लिए लाभार्थी को 18004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस्ड काल करना होगा।

जबकि दूसरे तरीके यानी पीएफएमएस पोर्टल से बैलेंस जानने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले इस लिंक https://pfms.nic.in/NewD efaultHome.aspx # पर जाना होगा। यहां लाभार्थी को 'Know Your Payment' पर क्लिक करना होगा। फिर लाभार्थी को अपना अकाउंट नंबर डालना होगा। यह प्रक्रिया दो बार करनी होगी यानी लाभार्थी को दो बार अकाउंट नंबर डालना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड भरना होगा। इसके बाद बैंक खाते का बैलेंस ग्राहक की मोबाइल स्क्रीन पर होगा। इसकी वजह से ग्राहक को काफी सहूलियत हो पाएगी। 

chat bot
आपका साथी