अब मोहनसराय से गोपीगंज तक फोर लेन, वाराणसी कैंट से मोहनसराय मार्ग होगा सिक्स लेन

कैंट स्टेशन से मोहनसराय तक कुल 11 किलोमीटर लंबी सड़क अब सिक्स लेन की होगी। इस पर 41688. 79 लाख रुपये खर्च हाेंगे। इस सड़क निर्माण को कैबिनेट से हरीझंडी मिल गई है।बीएचयू डीएलडब्लयू कैंंट रेलवे स्टेशन बस स्टेशन सारनाथ चंदौली आजमगढ़ गाजीपुर गोरखपुर को जोड़ने वाला प्रमुख मार्ग है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:40 AM (IST)
अब मोहनसराय से गोपीगंज तक फोर लेन, वाराणसी कैंट से मोहनसराय मार्ग होगा सिक्स लेन
काशी को जाम से मुक्ति वहीं कालीन नगरी की राह होगी आसान

जागरण संवाददाता, वाराणसी। रिंग रोड फेज दो इसी सप्ताह से चालू होने की उम्मीद है वहीं वाराणसी को एक और बड़ी उपलब्धि दो सड़कों के चौड़ीकरण को लेकर हाथ लगी है। कैंट स्टेशन से मोहनसराय तक कुल 11 किलोमीटर लंबी सड़क अब सिक्स लेन की होगी। इस पर कुल 41688. 79 लाख रुपये खर्च हाेंगे। इस सड़क निर्माण को कैबिनेट से हरीझंडी मिल गई है। लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड कार्यदायी एजेंसी नामित की गई है। यह मार्ग बीएचयू, डीएलडब्लयू, कैंंट रेलवे स्टेशन बस स्टेशन, सारनाथ, चंदौली, आजमगढ़, गाजीपुर, गोरखपुर को जोड़ने वाला प्रमुख मार्ग है। इस मार्ग पर आए दिन जाम की समस्या रहती है।

दूसरा प्रमुख मार्ग मोहनसराय से गोपीगंज मार्ग है। कैंट वाया चांदपुर से निकलकर रिंग फेस दो क्रास कर कालीन नगरी भदोही होते हुए गोपीगंज जाने वाले इस मार्ग की कुल लंबाई 32 किलोमीटर है। वर्तमान में मार्ग दो लेन का है, अब यह फोर लेन में आकार लेगा। इस पर कुल 27312.12 लाख रुपये खर्च होंगे। इस मार्ग के निर्माण के चौड़ीकरण के बाद कालीन नगरी तक की यातायात जहां सुलभ होगी वहीं कारोबार को भी नई उड़ान मिलेगी। इन दोनों सड़़कों के निर्माण को लेकर बहुत पहले ही प्रस्ताव भेजा गया था। इस सड़क के निर्माण का दायित्व कार्यदायी एजेंसी लोक निर्माण विभाग के निर्माण खंड भवन को सौंपा गया है। एजेंसी टेंडर की प्रक्रिया पूरी में जुट गई है।

कैबिनेट से मंजूरी मिलने के साथ पीडब्ल्यूडी टेंडर करने में जुटा

बनारस से प्रयागराज और भदोही को जोडऩे वाली दो सड़कों के चौड़ीकरण को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के साथ लोक निर्माण विभाग ने भी तैयारी तेज कर दी है। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता ने सहायक और अवर अभियंता को फिर से सर्वे करने के साथ बिजली के पोल व तार, हरे पेड़ों की कटाई करने तथा उसे हटाने में कितना समय लगेगा आदि पर संबंधित विभाग के अधिकारियों से मिलकर चर्चा करने को कहा है। पीडब्ल्यूडी इस माह के अंत तक टेंडर निकालने की तैयारी में जुट गया है जिससे बजट आने के साथ काम शुरू किया जा सके। साथ में अधिसूसचना जारी होने से पहले काम शुरू किया जा सके। वहीं, लखनऊ मुख्यालय से भी पीडब्ल्यूडी को हरी झंडी मिल गई है।वाराणसी-प्रयागराज सिक्स लेने होने के साथ इस मार्ग पर जाम लगना कम हो गया है लेकिन मोहनसराय से शहर की ओर बढ़ते ही लोगों को जाम का दंश झेलना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी