Kashi विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के स्नातक कक्षा में अब दोगुना होगा परीक्षा शुल्क

नई शिक्षा नीति के तहत काशी विद्यापीठ व संपूर्णानंद विश्वविद्यालय ने स्नातक में सेमेस्टर प्रणाली लागू किया गया है। स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को वर्ष में दो बार परीक्षाएं देनी होगी। वर्ष में दो बार परीक्षाएं होने के कारण अब छात्रों को परीक्षा शुल्क भी दो बार देना पड़ेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:20 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:55 PM (IST)
Kashi विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के स्नातक कक्षा में अब दोगुना होगा परीक्षा शुल्क
वर्ष में दो बार परीक्षाएं होने के कारण अब छात्रों को परीक्षा शुल्क भी दो बार देना पड़ेगा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। नई शिक्षा नीति के तहत महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने स्नातक में सेमेस्टर प्रणाली लागू कर दिया गया है। ऐसे में स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को वर्ष में दो बार परीक्षाएं देनी होगी। वर्ष में दो बार परीक्षाएं होने के कारण अब छात्रों को परीक्षा शुल्क भी दो बार देना पड़ेगा।

वहीं दूसरी ओर नई शिक्षा नीति के तहत अब स्नातक के विद्याॢथयों को तीन विषय के स्थान पर छह विषय लेकर पढऩा होगा। काशी विद्यापीठ ने इसका प्रारूप तैयार कर लिया है। इसके तहत स्नातक के विद्यार्थी पहले की भांति तीन विषय का चयन करेंगे। इसके अलावा उन्हेंं अनिवार्य सहगामी पाठ्यक्रम व कौशल विकास का एक-एक विषय लेना होगा। इसके अलावा विद्याॢथयों को दूसरे संकाय के एक विषय का चयन करने की सुविधा होगी। उदाहरण के तौर पर मानविकी संकाय का विद्यार्थी विज्ञान संकाय से गणित विषय का भी चयन कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए गणित से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

पर्यावरण अब सहगामी पाठ्यक्रम

अब विद्यार्थियों को अनिवार्य सहगामी पाठ्यक्रम भी पढऩा होगा। पर्यावरण अब सहगामी पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया गया है।

प्रथम सेमेस्टर : खाद्य, पोषण व स्वच्छता

द्वितीय सेमेस्टर : प्राथमिक चिकित्सा व स्वास्थ्य

तृतीय सेमेस्टर : मानव मूल्य एवं पर्यावरण

चतुर्थ सेमेस्टर : शारीरिक शिक्षा एवं योग

पंचम सेमेस्टर : विश्लेषणात्मक योग्यता व डिजिटल अवेयरनेस

छठा सेमेस्टर : संचार कौशल व व्यक्तित्व विकास

दस पाठ्यक्रमों का कट आफ जारी

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने स्नातक के दस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सोमवार की देर शाम कट आफ जारी कर दिया है। आनलाइन काउंसिलिंग के तहत इन पाठ्यक्रमों के अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर शैक्षिक व अन्य अभिलेख अपलोड करने की सूचना एसएमएस से दी जाएगी। प्रथम चरण में सीट के सापेक्ष चार गुना अधिक अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र अपलोड करने का मौका दिया जाएगा। मेरिट वाले पांच पाठ्यक्रमों में भी काउंसिलिंग शुरू 30 पाठ्यक्रमों में निर्धारित सीट से दोगुने से कम आवेदन आए हैं। इसे देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन इन पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला लेने का निर्णय लिया है। मेरिट वाले पाठ्यक्रमों दाखिले की प्रथम सूची जारी कर दी है। इन पाठ्यक्रमों के अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर प्रमाणपत्र अपलोड करने के लिए एसएमएस भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी