अब दिसंबर तक मुफ्त में बिजली कनेक्शन, ऊर्जा मंत्रालय की अनुमति के बाद सौभाग्य योजना को बढ़ाया गया

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सौभाग्य को दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अनुरोध को ऊर्जा मंत्रालय ने अनुमति दे दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 01:51 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 05:32 PM (IST)
अब दिसंबर तक मुफ्त में बिजली कनेक्शन, ऊर्जा मंत्रालय की अनुमति के बाद सौभाग्य योजना को बढ़ाया गया
अब दिसंबर तक मुफ्त में बिजली कनेक्शन, ऊर्जा मंत्रालय की अनुमति के बाद सौभाग्य योजना को बढ़ाया गया

वाराणसी, [मुकेश चंद्र श्रीवास्तव]। हर मजरे, हर घर तक बिजली पहुंचाने व गरीबों को मुफ्त में कनेक्शन दिलाने की केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना  'सौभाग्य' को अब दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने अवधि बढ़ाने के लिए अनुरोध किया था, जिस पर ऊर्जा मंत्रालय ने अनुमति दे दी है। हालांकि मंत्रालय ने सिर्फ कनेक्शन देने की अनुमति दी है। तार एवं पोल लगाने (इंफ्रा) की अनुमति का अभी निगम को इंतजार है। जल्द ही इस पर भी हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। खैर, अवधि बढऩे से निगम से जुड़े वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, बस्ती, प्रतापगढ़ सहित 21 जिलों के 6700 नए मजरों तक बिजली पहुंच जाएगी। साथ ही करीब डेढ़ लाख लोगों को कनेक्शन भी मिल जाएगा।

फेज-3 के लिए मार्च 2021 तक अवधि बढ़ाने की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर 11 अक्टूबर 2017 में सौभाग्य योजना पूरे देश में शुरू हुई थी। योजना की अवधि पिछले साल ही समाप्त हो गई, लेकिन पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम एवं उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के अनुरोध पर ऊर्जा मंत्रालय ने इसकी अवधि मार्च 2020 तक बढ़ा दी थी। इसके बाद भी लाखों लोगों को कनेक्शन देने का कार्य बाकी रह गया। इसी बीच लॉकडाउन भी लग गया। इसके कारण पिछले कार्य भी बाकी रह गए थे। इसी को लेकर निगम मंत्रालय से अवधि बढ़ाने की मांग कर रहा था। इसके साथ ही फेज-3 के लिए मार्च 2021 तक अवधि बढ़ाने की मांग की गई है। इस पर अभी निर्णय होना बाकी है।

अब तक 17.60 लाख लोगों के घर हो चुके हैं रोशन

अभी तक पूर्वांचल में सौभाग्य से उन लगभग 17.60 लाख लोगों के घर रोशन हो चुके हैं, जिनको उम्मीद नहीं थी कि उनके घर भी बिजली आ सकती है। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में कनेक्शन दिया जाता है। वहीं अन्य पर मात्र 500 रुपये कनेक्शन चार्ज लगता है। वह भी एक मुश्त नहीं बल्कि 10 माह तक उनके बिल में प्रति माह 50 रुपये जोड़कर लिया जाता है।

6700 मजरों में करीब डेढ़ लाख लोगों को दिया जाएगा कनेक्शन

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के बालाजी ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत लोगों को कनेक्शन देने की अवधि को ऊर्जा मंत्रालय ने दिसंबर तक बढ़ा दी है। इसके तहत 6700 मजरों में करीब डेढ़ लाख लोगों को इस योजना के तहत कनेक्शन दिया जाएगा। जल्द ही यह कार्य शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी