वाराणसी में अब ई-पाठशाला का खुलेगा ताला, मिशन प्रेरणा के तहत तीन सप्ताह की पाठ्य सामग्री हुई तैयार

कोरोना महामारी को देखते हुए जूनियर हाईस्कूल स्तर के विद्यालय 20 मई तक बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान ऑनलाइन क्लास ई-पाठशाला भी बंद कर दिया गया था। अब बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों ने ई-पाठशाला शुरू करने पर निर्णय लिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:20 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:20 AM (IST)
वाराणसी में अब ई-पाठशाला का खुलेगा ताला, मिशन प्रेरणा के तहत तीन सप्ताह की पाठ्य सामग्री हुई तैयार
बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों ने ई-पाठशाला शुरू करने पर निर्णय लिया है

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी को देखते हुए जूनियर हाईस्कूल स्तर के विद्यालय 20 मई तक बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान ऑनलाइन क्लास, ई-पाठशाला भी बंद कर दिया गया था। अब बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों ने ई-पाठशाला शुरू करने पर निर्णय लिया है ताकि महामारी में भी बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।

मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला के पाठ्य सामग्री पहले से ही तैयार कर ली गई थी। ‘घर ही बन जाएगा विद्यालय हमारा, हम चलाएंगे ई- पाठशाला’ के सिद्धांत पर कक्षा-एक से आठ तक की हर कक्षा की अलग-अलग योजना बनाई गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने तीन सप्ताह की पाठ्य सामग्री खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ), एसआरजी, एआरपी के वाट्स-एप ग्रुपों पर साझा भी कर दिया गया है।

स्मार्ट मोबाइल फोन पर पाठ्य सामग्री साझा करने का निर्देश

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी बीईओ से जनपद व ब्लॉक स्तर पर बने वाट्स-एप ग्रुपों पर साझा करने का निर्देश दिया है ताकि यह पाठ्य सामग्री शिक्षकों तक पहुंच सके। दूसरी ओर शिक्षकों से अभिभावकों के स्मार्ट मोबाइल फोन पर पाठ्य सामग्री साझा करने का निर्देश है। उन्होंने कहा कि जिन अभिभावकों के पास स्मार्ट फ़ोन की सुविधा नहीं है, उनसे भी निरंतर संवाद स्थापित करने का प्रयास करें। उन्हें सप्ताह में एक बार विद्यालय बुलाकर पूरे सप्ताह की कार्ययोजना समझने का कार्य करें। साथ ही हर सप्ताह फीड बैक भी लें। उन्होंने कहा कि विद्यालय बंद होने से तमाम बच्चे पढ़ा हुआ भी भूल जाते हैं। ऐसे में अध्ययन में निरंतता जरूरी है। इसके लिए ही ई-पाठशाला जारी रखने का निर्णय लिया गया है।

chat bot
आपका साथी