अब ड्रोन से होगी वाराणसी के घाटों की निगरानी, शव प्रवाह पर रखेंगे नजर

गंगा के घाटों पर भी पल-पल की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। इस दौरान लोगों को कोरोना संक्रमण के फैलाव को लेकर सचेत करने के साथ ही नियमों को तोड़ने वालों को चिन्हित किया जाएगा। माना जा रहा है इससे गंगा में शव प्रवाह की घटनाओं पर भी लगाम लगेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:57 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:57 PM (IST)
अब ड्रोन से होगी वाराणसी के घाटों की निगरानी, शव प्रवाह पर रखेंगे नजर
गंगा में शव प्रवाह की घटनाओं पर भी लगाम लगेगी

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए एक बारगी फिर से वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी ने ड्रोन उड़ाने का फैसला किया है। इस बार ज्यादा फोकस गांवों की ओर है। कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए शहरी हुए गांवों में ड्रोन उड़ाया जाएगा। इससे सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। गांवों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी उपायों को प्रचारित-प्रसारित भी किया जाएगा।

इसके अलावा गंगा के घाटों पर भी पल-पल की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। इस दौरान लोगों को कोरोना संक्रमण के फैलाव को लेकर सचेत करने के साथ ही नियमों को तोड़ने वालों को चिन्हित किया जाएगा। माना जा रहा है इससे गंगा में शव प्रवाह की घटनाओं पर भी लगाम लगेगी क्योंकि घाटों पर यदि इस प्रकार की कोई गतिविधि होती है तो वह ड्रोन कैमरे में कैद हो जाएगी। इसके आधार पर जिम्मेदार विभाग कार्रवाई कर सकेगा। नगर आयुक्त व स्मार्ट िसिटी कंपनी के सीईओ गौरांग राठी ने इसके लिए चेन्नई की एक कंपनी बेस्ट गरुड़ा एयरोस्पेस कंपनी के साथ अनुबंध किया है। नगर आयुक्त ने बताया कि उन स्थलों पर जहां व्यक्तियों का जाना संभव नहीं है या एक ही स्थान से दूसरे स्थान तक प्रशासनिक सूचनाएं पहुंचाए जाने में कठिनाई हो रही है वहां पर ड्रोन का उपयोग होगा। इसके माध्यम से इन सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार वाराणसी स्मार्ट सिटी व नगर निगम वाराणसी की ओर से आधुनिक तकनीकों के प्रयोग करते हुए कोविड संक्रमण से बचाव की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी