ठंड बढ़ने के कारण अब गलन सहने को रहें तैयार, वाराणसी में सुबह नौ बजे से खुलेंगे सभी स्‍कूल

दो दिन हुई बारिश के बाद शनिवार को मौसम में सुधार हुआ। दो दिन बाद भगवान सूर्य के दर्शन हुए। धूप खिलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 11:30 AM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 08:54 PM (IST)
ठंड बढ़ने के कारण अब गलन सहने को रहें तैयार, वाराणसी में सुबह नौ बजे से खुलेंगे सभी स्‍कूल
ठंड बढ़ने के कारण अब गलन सहने को रहें तैयार, वाराणसी में सुबह नौ बजे से खुलेंगे सभी स्‍कूल

वाराणसी, जेएनएन। दो दिन हुई बारिश के बाद रविवार को मौसम में सुधार नहीं हुआ। आज भी भगवान सूर्य के दर्शन नहीं हुए। ठंडी में कोई कमी नहीं रही। रविवार काे धूप नहीं निकलने से गलन और बढ़ गई। ऐसे में लोगों को गलन भरी ठंडी की मार झेलने के लिए तैयार रहना होगा। वहीं शुक्रवार को आधी रात के बाद हुई तेज बारिश एवं ओले पडऩे से फसलों को भी नुकसान पहुंचा।

गुरुवार एवं शुक्रवार को हुई बरसात ने दिसंबर माह में तेज बारिश का पिछले 10 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। दो दिनों में ही 14.4 मिमी बारिश हो गई थी, जबकि दिसंबर 2009, 2014 व 2015 में मामूली बारिश हुई थी। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि रविवार से आसमान साफ होने की संभावना है। हालांकि धूप खिलने के बाद गलन भी तेजी से बढ़ेगी। कारण कि न्यूनतम तापमान तेजी से घटेगा। बताया कि अभी भी बॉडी के एवरेज टेंपरेचर से पारा बहुत कम है। ऐसे में लोगों को बहुत ही सतर्क रहना होगा। खासकर बच्चों एवं बूढ़ों को।

एक नजर तापमान पर

15.3 - डिग्री सेल्सियस न्यूनतम पारा

22.0 - डिग्री सेल्सियस अधिकतम पारा

96 - प्रतिशत अधिकतम आद्र्रता

69 - प्रतिशत न्यूनतम आद्रता

बदला समय : वाराणसी में सुबह नौ बजे से खुलेंगे विद्यालय

शीत लहर व ठंड को देखते हुए डीएम ने जनपद के इंटरमीडिएट स्तर के सभी विद्यालयों को सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक संचालित करने का निर्देश दिया है। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि डीएम का यह आदेश यूपी बोर्ड, संस्कृत बोर्ड, मदरसा, सीबीएसई, सीआइएससीई सहित सभी बोर्डों से संचालित विद्यालयों पर प्रभावी होगा।  सभी विद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि वह सुबह नौ बजे से पहले व दोपहर तीन बजे के बाद किसी भी दशा में कक्षाओं का संचालन न करें। अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी