बीएचयू के ट्रामा सेंटर में अब 'अमृत' फार्मेसी, दस से 70 फीसद तक दवाओं पर छूट

बीएचयू के ट्रामा सेंटर में भी को भी अब अमृत फार्मेसी का लाभ मिलेगा। करीब चार साल की कवायद में आखिरकार यहां भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमृत (अफोर्डेबल मेडिसिन एंड रिलेबल इंप्लांट फार ट्रीटमेंट) योजना के तहत मंगलवार को स्टोर खोला गया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 12:05 PM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 12:05 PM (IST)
बीएचयू के ट्रामा सेंटर में अब 'अमृत' फार्मेसी, दस से 70 फीसद तक दवाओं पर छूट
बीएचयू के ट्रामा सेंटर में भी को भी अब अमृत फार्मेसी का लाभ मिलेगा।

वाराणसी, जेएनएन। अब बीएचयू के ट्रामा सेंटर में भी को भी अब अमृत फार्मेसी का लाभ मिलेगा। करीब चार साल की कवायद में आखिरकार यहां भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमृत (अफोर्डेबल मेडिसिन एंड रिलेबल इंप्लांट फार ट्रीटमेंट) योजना के तहत मंगलवार को स्टोर खोला गया। ताकि मरीजों को सस्ती कीमत पर बेहतर दवाएं व उपकरण मिल सकें। इस योजना के तहत दवाओं पर 10 से 75 फीसद तक छूट मिल सकरी है। वैसे प्रदेश में सबसे अमृत का स्टोर बीएचयू के ही सर सुंदरलाल अस्पताल में खोला गया था। अमृत की जरूरत ट्रामा सेंटर में सबसे अधिक थी, यहां दुर्घटनाओं में जख्मी लोग अधिक आते हैं।

बीएचयू के बाद लखनऊ में खुली थी प्रदेश की दूसरी फार्मेसी 

मरीजों के हित को देखते हुए प्रधानमंत्री की ओर से तमाम योजनाएं शुरू की जा रही हैं। हृदय रोगियों के लिए स्टेंट का मूल्य कम करना व अमृत योजना के तहत सस्ती दरों पर अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराना भी इसमें शामिल है। काशी मोदी का संसदीय क्षेत्र है, अत: सबसे पहले अमृत योजना की शुरूआत यहां हुई। इसका उद्घाटन तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया था। इसके बाद लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल कालेज में भी दो स्टोर खोले गए। एक शताब्दी भवन में जबकि दूसरा ओपीडी भवन में स्टोर खोला गया था। इसका उद्घाटन तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने किया था।

मंगलवार को बीएचयू के ट्रामा सेंटर में अमृत फार्मेसी का उद्घाटन कुलपति प्रो. राकेश भटनागर, चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. बीआर मित्तल, ट्रामा सेंटर के प्रोफेसर इंचार्ज डा. संजीव कुमार गुप्ता ने किया।

अमृत कंपनी के मैनेजर वृष्णि नंदन उपाध्यक्ष का दावा है कि आपरेशन व इलाज में इस्तेमाल आने वाले उपकरणों पर प्रिंट रेट के मुताबिक 75 फीसद छूट रहेगी। इस मौके पर प्रकाश सिंह सहित विभाग के अन्‍न्‍य लोग भी मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी