संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में अविलंब छात्रावास खाली करने की नोटिस, रोटेशन में कर्मचारी कार्यालय बुलाए जाएंगे

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का निर्णय लिया है। वहीं कार्यालयों में रोटेशन व्यवस्था लागू कर दी गई है। अब रोटेशन में 50 फीसद कर्मचारी ही कार्यालय बुलाए जाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 11:20 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:20 PM (IST)
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में अविलंब छात्रावास खाली करने की नोटिस, रोटेशन में कर्मचारी कार्यालय बुलाए जाएंगे
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का निर्णय लिया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का निर्णय लिया है। वहीं कार्यालयों में रोटेशन व्यवस्था लागू कर दी गई है। अब रोटेशन में 50 फीसद कर्मचारी ही कार्यालय बुलाए जाएंगे। दूसरी ओर विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्राें से तत्काल छात्रावास खाली करने की नोटिस दी है।

शासन ने 15 मई तक सभी परीक्षाएं स्थगित करने का निर्देश दिया है। वहीं कक्षाएं भी ऑनलाइन चलाने का निर्देश है। चीफ वार्डेन प्रो. सुधाकर मिश्र ने बताया कि अब 15 मई के बाद ही परीक्षा के संबंध में कोई लिया जाना है। ऐसे में छात्र-छात्राओं ने तत्काल छात्रावास छोड़ने का निर्देश दिया गया है। कहा कि माता आनंदमयी महिला छात्रावास गुरुवार को खाली हो गया है। सभी छात्राएं अपने-अपने घर जा चुकी है। अंतर्राष्ट्रीय छात्रावास में नेपाल के करीब 15 छात्र रह रहे हैं। उन्हें भी सुविधानुसार छात्रावास छोड़ने को कहा गया है।

इसी प्रकार गंगानाथ झा छात्रावास व पं. शिव कुमार शास्त्री छात्रावास में भी करीब 50 विद्यार्थी रह रहे हैं। उन्हें भी छात्रावास खाली करने की नोंटिस दे दी गई है। कहा कि परीक्षाआें के समय छात्रों को नए सिरे से छात्रावास आवंटित किया जाएगा। उधर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में भी ऑनलाइन कक्षाएं चल रही है। कार्यालयों में रोटेशन व्यवस्था लागू कर दी गई है। फिलहाल दोनों विश्वविद्यालय 23 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं।

वर्क फ्रॉम होम की सुविधा, अपने घर से ही ऑनलाइन पढ़ाएंगे शिक्षक

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शासन ने प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में वर्चुअल क्लास चलाने का निर्देश दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षकों को वर्क फ्रॉम होम पहले ही कर दिया है। अब माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी शिक्षकों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा प्रदान कर दी है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए सभी विद्यालयों को 30 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं।

उन्होंने सभी जिलों के डीआइओएस को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि कोविड काल में पठन-पाठन बाधित न हो। छात्रहित को देखते हुए ई-लर्निंग, डिजिटल शुरू किया जाय। इसके लिए शिक्षकों काे वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देने का भी निर्देश है। कहा गया कि विद्यालयों में एेसी व्यवस्था विकसित किया जाय कि शिक्षक अपने घर से ही ऑनलाइन पढ़ाएं।

chat bot
आपका साथी