वाराणसी के बजरडीहा बवाल मामले में 29 के खिलाफ गैर जमानती वारंट, सीएए और एनआरसी के विरोध के दौरान हुआ था विवाद

वाराणसी के बजरडीहा में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध के दौरान हुए बवाल को लेकर पुलिस ने अब कार्रवाई शुरू कर दी है। दो साल पहले बवाल में चिह्नित आरोपियों में से 29 के खिलाफ कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 12:13 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:13 AM (IST)
वाराणसी के बजरडीहा बवाल मामले में 29 के खिलाफ गैर जमानती वारंट, सीएए और एनआरसी के विरोध के दौरान हुआ था विवाद
वाराणसी के बजरडीहा बवाल मामले में 29 के खिलाफ गैर जमानती वारंट

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बजरडीहा में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध के दौरान हुए बवाल को लेकर पुलिस ने अब कार्रवाई शुरू कर दी है। दो साल पहले बवाल में चिह्नित आरोपियों में से 29 के खिलाफ कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया है। भेलूपुर थाने की पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए उनके घरों पर दबिश देनी शुरू कर दी है। भेलूपुर थाना के बजरडीहा में 20 दिसंबर, 2019 को नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध के दौरान हुए बवाल में एक बच्चे की मौत भी हो गई थी और करीब 40 लोग घायल हुए थे। इस मामले में पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार भी किया था। इस मामले में विरोध कर रहे अन्य लोगों के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में मुकदमा दर्ज है।

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में पूरे देश में एक अल्प संख्यक समुदाय सड़क पर था। इसको लेकर समुदाय के लोगों को जिला प्रशासन समेत पुलिस समझा रही थी। बजरडीहा में अल्प संख्यक समुदाय के साथ जिला प्रशासन के वार्ता के दौरान अचानक माहौल बिगड़ गया था। पथराव, लाठीचार्ज और भगदड़ में नौ पुलिस कर्मी और 14 अन्य लोग गभीर रूप से घायल हो गए थे। हालांकि घायलों की संख्या अधिक थी। घायलों को बीएचयू ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था। भगदड़ में घायल मोहम्मद सगीर (8) की रात में मौत हो गई। इसके चलते मदनपुरा क्षेत्र समेत कई महल्लों में तनाव था। इसको देखते हुए प्रशासन ने एहतियातन मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद करवा दिया था। भेलूपुर पुलिस ने 28 नामजद और 2900 अज्ञात लोगों पर तीन मुकदमे दर्ज किए हैं। पुलिस जांच में वीडियो और अन्य तफ्तीश के दौरान 40 से अधिक लोग आरोपी बनाए गए थे। इसमें 29 लोग बार-बार न्यायालय की ओर से बुलाए जाने पर नहीं पहुंचे। ऐसे में न्यायालय ने इनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया। भेलूपुर थाना के क्राइम इंस्पेक्टर प्रमोद पांडेय ने बताया कि कोर्ट ने 29 लोगों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया। आरोपियों को पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी