top menutop menutop menu

वाराणसी के सेवापुरी में पायलट प्रोजेक्ट को परखेगा नीति आयोग, 11 जुलाई को ग्रामीणों से लेंगे फीडबैक

वाराणसी, जेएनएन। नीति आयोग ने ग्रामीण विकास को संतृप्त करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट बनाया है। इसमें विकास व लाभपरक योजनाओं से 31 अगस्त तक सेवापुरी ब्लाक के 87 गांव को संतृप्त करने का लक्ष्य तय किया गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने में क्या दुश्वारियां आ रही हैं। इसे जानने के लिए नीति आयोग की टीम 11 जुलाई को सीधे सेवापुरी पहुंचेगी। वे दो गांव जोगियापुर और बेसहूपुर की गलियों, पगडंडियों पर उतरकर पड़ताल करेंगे। इसमे केंद्र व प्रदेश सरकार के ग्राम्य विकास से संबंधित आला अधिकारी भी शामिल होंगे।

नीति आयोग ने 90 दिन के अंदर किसी एक विकास खंड के सभी गांवों में विकास कार्य पूरे कर लाभार्थी योजनाओं को हर पात्र तक पहुंचाने का एक प्रोजेक्ट बनाया। इसके लिए प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के सेवापुरी ब्लाक का चयन किया गया। ये पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो अन्य प्रदेशों में बारी-बारी से लागू किया जाएगा। नीति आयोग अभी तक प्रोजेक्ट की जानकारी देने और लेने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग का सहारा लेता था। अब वह स्वयं मौके पर पहुंचेंगे। वे गांव के सबसे निचले कर्मी रोजगार सेवक से लेकर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से मिलेंगे। देखेंगे कि पायलट प्रोजेक्ट को जमीनी स्तर पर उतारने में क्या दिक्कतें आ रही हैं। उसी आधार पर योजना में बदलाव किया जाएगा।                    

क्या है योजना में

योजना में प्रधानमंत्री जन-धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, श्रम एवं रोजगार योजना, आयुष्मान भारत योजना टीकाकरण, प्रधानमंत्री फसल सुरक्षा योजना, किसान मान धन योजना आदि को सभी पात्र लोगों को देना है। साथ ही पानी, बिजली, सड़क, सफाई,  शौचालय, सामुदायिक शौचालय, तालाब, खेल का मैदान, बोर्ड आदि का कार्य कर लेना है।

आयोग का कार्यक्रम

नीति आयोग की टीम 11 जुलाई को सुबह नौ बजे नई दिल्ली से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी। टीम वहां से सीधे ब्लॉक मुख्यालय पहुंचेगी। वहां पर अधिकारियों के साथ बैठक और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से तैयारियों और कार्यों की जानकारी लेगी। इसके बाद जोगियापुर व बेसहुपुर गांव में जाएंगे। वहां पर नागरिकों, गांव में काम करने वाले रोजगार सेवक, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं आदि से मुलाकात कर फीडबैक लेंगे। इसके बाद वहां चल रहे कार्यों का भी निरीक्षण करेंगे। टीम सेवापुरी से ही वापस बाबतपुर लौट जाएगी।

गांव को चमकाने में जुटे अधिकारी

ग्राम जोगियापुर और बेसहुपुर में नीति आयोग की टीम को जाना है। इन गांवों को चमकाने में जिले के आला अधिकारी जुट गए हैं। वहां तेजी से विकास कार्य और घर-घर पात्र लाभार्थियों की खोज कर उन्हेंं लाभ पहुंचाया जा रहा है। पूरे गांव में सफाई, बोर्ड लगाने, गलियों और नालियों को ठीक कराने, शौचालय तालाब आदि के कार्य कराए जा रहे हैं। अधिकारियों ने गांव में डेरा डाल दिया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.