top menutop menutop menu

मीरजापुर, भदोही, जौनपुर व सोनभद्र में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से 12 की मौत

वाराणसी, जेएनएन। बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से शनिवार की शाम को मीरजापुर में पांच, भदोही में चार, जौनपुर में दो और सोनभद्र में एक की मौत हो गई है। इस दौरान कुछ लोग झुलस भी गए हैं। कई जगहों पर मवेशियों की भी जान गई है। इस तरह हुई आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं ने पूरे हड़कंप मचा दिया। तमाम लोगों के बिजली उपकरण जल गए।

मीरजापुर में मासूम भाई-बहन समेत पांच की मौत

मीरजापुर में शनिवार की शाम हुई अलग-अलग स्थानों पर बारिश ने लोगों के ऊपर आकाशीय बिजली कहर बनकर टूटी। इस दौरान मासूम भाई-बहन समेत पांच लोगों की मौत हो गई। वही डेढ़ दर्जन से अधिक लोग झुलस गए। इनमें मडि़हान थाना क्षेत्र के रामपुर रेक्शा निवासी बालनाथ (30) पुत्र भुल्लन, देहात कोतवाली के टाड़ निवासी मोनू (12) पुत्र भुवर, लालगंज थाना क्षेत्र के धोबहा देवघटा निवासी वीरेंद्र कोल (30) पुत्र अवध नारायण तथा ददरा गांव में विजय यादव की पुत्री पूनम (14) व पुत्र पवन (10) की मौत हो गई। मौत की खबर लगते ही परिजनों में कोहराम मच गया। वहीं 39 बकरियां व एक भैस की भी मौत हो गई।

पांच बहनों में पवन था इकलौता भाई

मडि़हान थाना क्षेत्र के ददरा पहाड़ी गांव में  शाम लगभग चार बजे अपने ननिहाल में विजय यादव की पुत्री पूनम और पवन निवासी कुंदरुप आए थे। जहां बारिश के बीच गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दोनों की मौत हो गई। जब इसकी सूचना परिजनों को मिली तो आनन-फानन में दोनों बच्चों को लेकर राजगढ़ समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने देखते ही दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया। मृतक पवन अपने पांच बहनों में इकलौता भाई था। वही दूसरी घटना में दरबान गांव निवासी शिवप्रसाद, कुंदन निवासी भवानीपुर, शहाबुद्दीन, बाल गोविंद, रामपाल खेत में काम करते समय झुलस गए। तीसरी घटना सोनभद्र जिले के मगरदहा गांव की है जहां घर में बैठे जयदीप (13) पुत्र रमेश कुमार व सत्येंद्र भी झुलस गए।

39 बकरियों की हुई मौत, युवक अचेत

लालगंज थाना क्षेत्र के लहंगपुर पुलिस चौकी अंतर्गत गंगहरा कला गांव निवासी गिरीजा शंकर की कुल 42 बकरी गांव के सिवान में नदी के किनारे चरते समय तेज चमक गरज के साथ आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई। जिसमें 39 बकरियों ने मौके पर दम तोड़ दिया तथा तीन झुलस गई। गिरजाशंकर थोड़ी दूर होने के कारण बाल बाल बच गए। क्षेत्र के दूसरी घटना में कोठी गांव निवासी विनोद कोल (40) सिवान में ट्रैक्टर से जोताई कर रहे थे वह भी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर अचेत हो गए। जिगना : थाना क्षेत्र के बजटा गांव की पाल बस्ती में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से सरोजा देवी पत्नी तीरथ पाल व गीता देवी पत्नी सुरेश पाल झुलस गई।

नौ हुए अचेत, एक झुलसा

हलिया थाना क्षेत्र के बसुहरा निवासी पानमति (50), शशिकांत(35), ओम नरायन (35), साधु (70) घर के बाहर कार्य कर रहे थे। उसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से उसकी जद में आने से अचेत हो गए। इसी प्रकार हथेड़ा निवासी अभिषेक कुमार (16) राधा (20), बरी निवासी धनपति (50) व बहु आशा (30) तथा हरसड़ निवासी आरती (25) अचेत हो गई। सूचना मिलते ही बरी के ग्राम प्रधान ङ्क्षहछलाल कोल व बसुहरा के प्रधान रविराज बिंद ने घायलों का हालचाल जाना प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.अभिषेक जायसवाल ने बताया कि सभी की स्थिति सामान्य है। इसी तरह बसुहरा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आने से ओम नरायन (35) झुलस गया। लालगंजक्षेत्र में तीन जगह आकाशीय बिजली गिरने से नदगहना गांव में काम करते समय धोबहा देवघटा निवासी वीरेंद्र की मौके पर मौत हो गई और करिश्मा (30) पत्नी महेश झुलस गई। ग्रामीणों ने सीएचसी ले गए। जहां चिकित्सकों ने वीरेंद्र को मृत घोषित करते हुए और करिश्मा को मंडलीय अस्पताल रेफर कर दिया।

भदोही में वज्रपात से दो किशोरी सहित चार की मौत, 13 झुलसे

भदोही में शनिवार की शाम अचानक बदले मौसम के मिजाज संग झमाझम बारिश के दौरान कई स्थानों पर हुए वज्रपात से दो किशोरी सहित चार की मौत हो गई जबकि 13 लोग झुलस गए। झुलसे लोगों को जहां अस्पताल ले जाया गया तो वहीं शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच कर घटना स्थल का जायजा लिए। साथ ही आर्थिक मुआवजा दिलाने का भरोसा दिया। आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं ने पूरे जिले में हड़कंप मचा दिया। तमाम लोगों के विद्युत उपकरण जल उठे।

आकाशीय बिजली गिरने से भदोही कोतवाली क्षेत्र के सेवापुर गांव के सुरेश यादव (40) की मौत हो गई तो पत्नी रेखा गंभीर रूप से झुलस गई। दोनों खेत में धान की रोपाई का कार्य कर रहे थे। रयां गांव में मकान के मलबे की जद में आकर गुडिय़ा (13), सुरियावां के डंगहर गांव में राजकरन (50) और सराय क्षत्रशाह गांव में विश्राम ङ्क्षबद की पुत्री सुमन (16) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। जबकि पास में मौजूद विपत पाल की शादी शुदा पुत्री गंभीर रूप से झुलस गई। इसी तरह चक जिवरानी ग्राम में आकाशीय बिजली गिरने से रतन लाल यादव व उनकी पत्नी झुलस गए। सुरियावां थाना क्षेत्र के भिखारीरामपुर में आकाशीय बिजली गिरने से पांच बकरियां मर गई जबकि राहुल सरोज (19) व प्रदुम्न (22) झुलस गए। चौरी क्षेत्र के जगदीशपुर में धान की रोपाई करते समय गिरी आकाशीय बिजली से फूलपत्ती पत्नी लल्ली, उर्मिला पत्नी मंजा, उर्मिला पत्नी श्यामधर, चमेला पत्नी मुन्ना, बसंती पत्नी बच्चेलाल झुलस गई। इसी तरह नरहरपुर गांव में गिरी आकाशीय बिजली गिरने से लक्ष्मीना देवी झुलस गई जबकि भाला गांव में अपने टीन शेड में बैठा लुद्दुर बिंद झुलस गया।

जौनपुर में आकाशीय बिजली से दो की मौत, सात झुलसे

जौनपर में शनिवार को तेज गरज व चमक के साथ हुई झमाझम बारिश के दौरान गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो की मौत हो गई, जबकि सात झुलस गए। वहीं तीन मवेशियों की भी मौत हो गई। घायलों का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में चल रहा है। मडिय़ाहूं कोतवाली क्षेत्र के काजीपुर महादेवा निवासी रघुराज पटेल (22) बरसठी के मनीपुर गांव में शादी समारोह से शनिवार की शाम वापस घर लौट रहे थे। वह जैसे ही मडिय़ाहूं-भदोही मार्ग पर सरौना गांव के पास स्थित मातिवर ङ्क्षसह महाविद्यालय के पास पहुंचे कि तेज बरसात होने लगी। बरसात से बचने के लिए वह महाविद्यालय के सामने एक दुकान के बरामदे में खड़ा होकर मोबाइल से बात कर रहे थे। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से वह गंभीर रूप से झुलस गए। जानकारी होने पर उन्हें 108 एंबुलेंस से जिला चिकित्सालय ले जाया जा रहा था, जहां रास्ते में ही मौत हो गई।

इसी जिले की सीमा पर स्थित प्रयागराज के सरायममरेज थाना के जंघई पुलिस चौकी के नेवादा निवासी रामजीत यादव(45) शनिवार शाम को धान की रोपाई के लिए खेत में गए थे। लौटते समय साढ़े सात बजे अचानक आकाशीय बिजली गिरने से चपेट में आकर झुलस गए। परिजन इलाज के लिए प्रतापपुर ले गए। जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। इसी तरह गौराबादशाहपुर के भदेवरा में धान की रोपाई कर रही मां-बेटी क्रमश: मुन्नी व ममता आकाशीय बिजली की चपेट में आकर झुलस गईं। जलालपुर क्षेत्र के कोठवां गांव में आकाशीय बिजली शमी के मड़हे पर गिरी। जिसकी चपेट में आकर नजमा, फातमा व आशिक जख्मी हो गए। मड़हे में आग भी लग गई। जिससे उसमें बंधे दो बकरे व एक बकरी की मौत हो गई। जलालपुर थाना क्षेत्र के ही गड़हर सिरकोनी निवासी रमेश यादव के दो पुत्र छोटू यादव (13) व फोटू यादव (12) गांव में पुल पर घूमने गए थे। उसी समय तेज हवा व बारिश होने लगी तो दोनों भाई एक पेड़ के नीचे खड़े होकर बारिश रुकने का इंतजार करने लगे। उसी समय आकाशीय बिजली गिरी जिससे दोनों भाई झुलस गए। परिवार के लोगों ने दोनों को ले जाकर जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां उनका इलाज चल रहा है।  इसी तरह  मछलीशहर के दियावा (बसावनपुर) निवासी प्रेम नारायण शुक्ल का पक्का दालान ढह गया। उसमें रखा टीवी, कपड़ा, अनाज, बाइक आदि क्षतिग्रस्त हो गया। सुरेरी के भदखिन गांव में आकाशीय बिजली गिरने से रामयश यादव के मकान का बारजा क्षतिग्रस्त होने के साथ घर में लगे सभी विद्युत उपकरण भी नष्ट हो गए।

सोनभद्र में आकाशीय बिजली से एक की मौत, चार झुलसे

सोनभद्र में शनिवार को तेज बारिश के दौरान पांच स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति व तीन मवेशियों की की मौत हो गई जबकि चार लोग झुलस गए। घायलों को उपचार के लिए संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। घायलों की स्थिति गंभीर बताई गई है।

जाताजुआ गांव में शनिवार को दोपहर बात आकाशीय बिजली गिरने से श्रवण कुमार (35) पुत्र शिवप्रसाद की मौत हुई है। प्रधान महेंद्र यादव ने बताया कि श्रवण कुमार अपने मक्का के खेत में घास निकाल रहा था। इसी दौरान बरसात होने लगी। वह घर की ओर भागा। खेत व घर के बीच रास्ते में आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया और मौत हो गई। इसी गांव में आकाशीय बिजली से अनिता देवी (30) पत्नी सुरेश घायल हुई है। उसे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी में भर्ती कराया गया है। चोपन थाना क्षेत्र के सरपतवां गांव में आकाशीय बिजली गिरने से पेड़ के नीचे खड़े तीन मवेशियों की मौत हो गई। सरपतवां निवासी संजय कुशवाहा व विजय के एक-एक बछवा एवं आशीष कुशवाहा की एक बछिया की मौत हुई है।  रायपुर थाना क्षेत्र के सरईगढ़ गांव में आकाशीय बिजली से लालचंद्र जायसवाल झुलस गए। स्थानीय लोगों की मदद से लालचंद्र को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वैनी में भर्ती कराया गया है। घोरावल क्षेत्र के मझिगवां चौहान व पेढ़ गांव में शनिवार को आकाशीय बिजली से रागिनी (16) व बसंत (40) झुलस गए। बसंत खेत में धान की रोपाई के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आया है। दोनों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.