एनजीटी ने वाराणसी के वरुणा और अस्सी नदियों पर कब्जा की मांगी रिपोर्ट, राजस्व टीम ने सर्वे किया पूर्ण

एनजीटी ने वरुणा व अस्सी नदी की धारा क्षेत्र पर कब्जा जमाने वालों व प्रदूषण को लेकर गंभीर है। प्राधिकरण ने इस पर प्रशासन से डिटेल रिपोर्ट मांगी है। पिछले एक एक सप्ताह से एनजीटी के आदेश में क्रम में तहसील प्रशासन रिपोर्ट बनाने में जुटा हुआ है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:40 AM (IST)
एनजीटी ने वाराणसी के वरुणा और अस्सी नदियों पर कब्जा की मांगी रिपोर्ट, राजस्व टीम ने सर्वे किया पूर्ण
वाराणसी के असि नदी के किनारे किया अतिक्रमण

वाराणसी, जागरण संवाददाता। एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण) ने वरुणा व अस्सी नदी की धारा क्षेत्र पर कब्जा जमाने वालों व प्रदूषण को लेकर गंभीर है। प्राधिकरण ने इस पर प्रशासन से डिटेल रिपोर्ट मांगी है। पिछले एक एक सप्ताह से एनजीटी के आदेश में क्रम में तहसील प्रशासन रिपोर्ट बनाने में जुटा हुआ है। बताया जा रहा है कि इसी क्रम में अस्सी नदी से कब्जा भी बड़े पैमाने पर हटाया जा रहा है। तहसील की टीम ने वरुणा क्षेत्र के लगभग 83 से अधिक स्थानों का मौका मुआयना किया। साथ ही पैमाइश भी की है। छोटे-बड़े कब्जा को भी हटाया है।

एनजीटी की टीम पिछले तीन चार माह पूर्व यहां आई थी। वाराणसी समेत पूर्वांचल के अन्य जिलों का भी टीम दौरा की थी। इसके साथ ही नदी क्षेत्र में कब्जा व प्रदूषण को लेकर सख्त निर्देश दी थी। इसी क्रम में उक्त कार्रवाई की बात कही जा रही है।

वरुणा नदी की धारा क्षेत्र में कब्जा नहीं

एनजीटी के क्रम में तहसील प्रशासन की ओर से अब तक हुई कार्रवाई में वरुणा नदी क्षेत्र में कहीं भी कब्जे की बात नहीं है। तहसील से जुड़े कर्मियों का कहना है कि जहां कब्जा था वहां पहले ही हटवा दिया गया है।

अस्सी नदी पर कब्जा, कार्रवाई भी

अस्सी नदी का उद्गम स्थल कंचनपुर से विभिन्न राजस्व ग्रामों से अंतिम बिंदु अस्सी घाट तक राजस्व टीम ने मौका मुआयना किया। इसमें कंचनपुर, चितईपुर, करौंदी, सरायनंदन, भदैनी आदि शामिल है। टीम ने कई स्थानों पर कब्जा चिह््िनत किया गया है। इस पर विकास प्राधिकरण व नगर निगम को कार्रवाई के लिए निर्देश भी दिया गया है। अधिकारियों ने कब्जा जमाने वाले दर्जनों लोगों को नोटिस जारी किया है। साथ ही चेतावनी दी है कि तत्काल कब्जा हटा लें, वरना प्रशासन की ओर से हटाया जाएगा तो इस पर होने वाले खर्च की वसूली भी होगी। कार्रवाई के बाद रिपोर्ट पर कब्जा हटाने की तस्वीर भी संलग्न की जा रही है। इसके साथ ही नदी में गिरने वाले नाले को भी चिह्नित किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसकी रिपोर्ट भी एनजीटी को भेजी जानी है।

chat bot
आपका साथी