वाराणसी में प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी अखबार की गाड़ियां, समाचार पत्र वितरण से नहीं रोके जाएंगे कर्मयोगी

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि सभी सप्ताहांत शनिवार-रविवार बंदी के दौरान दवा की होलसेल सप्तसागर मंडी बंद रहेगी। दवा की सभी रिटेल दुकान पेट्रोल पंप गैस एजेंसी रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड की कैंटीन खुले रहेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 06:46 PM (IST)
वाराणसी में प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी अखबार की गाड़ियां, समाचार पत्र वितरण से नहीं रोके जाएंगे कर्मयोगी
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि न्यूज पेपर कर्मयोगी और न्यूज़पेपर गाड़ियां भी प्रतिबंध से मुक्त होंगे।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि सभी सप्ताहांत शनिवार-रविवार बंदी के दौरान दवा की होलसेल सप्तसागर मंडी बंद रहेगी। दवा की सभी रिटेल दुकान, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड की कैंटीन खुले रहेंगे।

न्यूज पेपर एजेंसी, मोबाइल कंपनियों के आफिस, कूरियर, ट्रांसपोर्ट आफिस, ई- कामर्स आफिस खुल सकते हैं, उनके स्टाफ का पहचान पत्र के साथ आना जाना प्रतिबंध से मुक्त होगा। न्यूज़पेपर कर्मयोगी और न्यूज पेपर गाड़ियां भी प्रतिबंध से मुक्त होंगे। प्रतिदिन रात 8 बजे के लॉक डाउन के लिये दवा दुकानें छोड़ कर सभी दुकानें और ठेले 7. 30 बजे तक बंद किये जायेंगे ताकि सभी ग्राहक और दुकानदार 8 बजे तक अपने घर पहुंच जाएं।

15 मई तक रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन

बेकाबू होते कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए नाइट कफ्र्यू के बाद सरकार ने साप्ताहिक लाकडाउन का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश भर में 15 मई तक हर रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन रहेगा।

इस दौरान सिर्फ स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का काम होगा। आवश्यक सेवाएं, चिकित्सा सेवाएं सुचारू रहेंगी, जबकि सभी बाजार, हाट, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय आदि बंद रहेंगे। शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शनिवार रात आठ से सोमवार सुबह सात बजे तक साप्ताहिक लाकडाउन रहेगा। इस दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए 119 चीनी मिलों के संसाधनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। मंडलायुक्त अपने-अपने मंडलों में नोडल अधिकारी होंगे। इस अवधि में आवश्यक सेवाओं, चिकित्सा सुविधा आदि के साथ पंचायत चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी का काम चलता रहेगा। वर्तमान समय की विशेष परिस्थितियों को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाओं और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर जनरल ओपीडी स्थगित रहेगी। मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन भी 15 मई, 2021 तक स्थगित रखने के निर्देश दिए।

मास्क न पहनने पर बड़ा जुर्माना

इसके साथ ही मास्क के अनिवार्य उपयोग के लिए सरकार सख्ती करने जा रही है। पहली बार मास्क के बिना पकड़े जाने पर 1000 रुपये और दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 10000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी