बीएचयू में एक अगस्त से नया सत्र, मध्यवर्ती सेमेस्टर के छात्रों को सेशनल परीक्षा से किया जाएगा पास

कार्यवाहक कुलपति प्रो. वी के शुक्ल समेत सभी संस्थानों के निदेशक संकाय प्रमुख और शीर्ष पदाधिकारियों की इस बैठक में यूजीसी के एकेडमिक कैलेंडर पर चर्चा कर विश्वविद्यालय का सत्र एक अगस्त से शुरू करने पर सहमति बनी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 12:39 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 12:39 PM (IST)
बीएचयू में एक अगस्त से नया सत्र, मध्यवर्ती सेमेस्टर के छात्रों को सेशनल परीक्षा से किया जाएगा पास
यूजीसी के एकेडमिक कैलेंडर पर चर्चा कर विश्वविद्यालय का सत्र एक अगस्त से शुरू करने पर सहमति बनी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। यूजीसी द्वारा सेंट्रल यूनिवर्सिटी की जारी गाइडलाइन के मद्देनजर बीएचयू में एक उच्चस्तरीय बैठक कर सेमेस्टर परीक्षाओं के संचालन और नए सत्र शुरू करने पर समीक्षा की गई। कार्यवाहक कुलपति प्रो. वी के शुक्ल समेत सभी संस्थानों के निदेशक, संकाय प्रमुख और शीर्ष पदाधिकारियों की इस बैठक में यूजीसी के एकेडमिक कैलेंडर पर चर्चा कर विश्वविद्यालय का सत्र एक अगस्त से शुरू करने पर सहमति बनी।

संकाय प्रमुखों को विभागों में बातचीत कर मध्यवर्ती सेमेस्टर परीक्षाओं को सेशनल आधारित या पिछले सेमेस्टर के अंकों के आकलन के अनुसार ही रिजल्ट घोषित करने का सुझाव दिया गया। इससे नया सत्र एक जुलाई से संचालित करने में सहूलियत आएगी। वहीं यूजीसी के निर्देशानुसार प्रथम सेमेस्टर का नया सत्र एक अक्टूबर से शुरू कर देना है इसके लिए जल्द से जल्द एनटीए के माध्यम से बीएचयू की प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जा सकती है। बैठक में बीएचयू के एकेडमिक कैलेंडर को तैयार कराने पर भी चर्चा हुई।

वहीं कोरोना संक्रमण के दो साल सत्र प्रभावित होने के बाद परिसर में शिक्षण कार्य शुरू होने की लंबे समय से मांग उठ रही थी। हालांकि, कोरोना संक्रमण का तीसरा दौर शुरू होने की उम्‍मीद जताई जा रही है लेकिन हर्ड इम्‍युनिटी के मामलों को देखते हुए अब स्‍कूल कालेजों को खोलने का भी प्रयास शुरू हो गया है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में कोरोना के मामलों को देखते हुए अन्‍य शैक्षणिक गतिविधियों को भी शुरू किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी