जीनोम सिक्वेसिंग में नए म्यूटेशन की पुष्टि नहीं, वाराणसी से भेजे गए 40 सैंपलों में से दो की आ चुकी रिपोर्ट

वाराणसी में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे है लेकिन महकमे के लिए राहत की बात ये है कि इनमें नए म्यूटेशन की पुष्टि अब तक नहीं हुई है। बीएचयू लैब से 40 सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नेशनल इंस्टी्रट्यूट आफ वायरोलाजी-पुणे भेजे गए थे

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 04:55 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 04:55 PM (IST)
जीनोम सिक्वेसिंग में नए म्यूटेशन की पुष्टि नहीं, वाराणसी से भेजे गए 40 सैंपलों में से दो की आ चुकी रिपोर्ट
बीएचयू लैब से 40 सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नेशनल इंस्टी्रट्यूट आफ वायरोलाजी-पुणे भेजे गए थे

वाराणसी, जेएनएन। जिले में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे है, लेकिन महकमे के लिए राहत की बात ये है कि इनमें नए म्यूटेशन की पुष्टि अब तक नहीं हुई है। बीएचयू लैब से 40 सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नेशनल इंस्टी्रट्यूट आफ वायरोलाजी-पुणे भेजे गए थे, जिनमें से दो की रिपोर्ट 30 मार्च को मिली। दोनों में वायरस के म्यूटेट होने या नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है।

होली के मद्देनजर जिले में आने वाले हर प्रवासियों की एयरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर जांच की जा रही है। इसी क्रम में पाजिटिव आने वालों का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नेशनल इंस्टी्रट्यूट आफ वायरोलाजी-पुणे व किंग जार्ज मेडिकल कालेज-लखनऊ भेजा जा रहा है। जिले में अब तक करीब 45 हजार प्रवासियों के सैंपलों की जांच की गई, जिनमें करीब 40 पाजिटिव मिले हैं। इन सभी के स्वास्थ्य की निगरानी करने के साथ ही इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। इसका उद्देश्य नए वैरिएंट या म्यूटेट वायरस की मौजूदगी का समय से पता लगाते हुए उससे संक्रमित होने वालों की पहचान कर संक्रमण दर पर प्रभावी अंकुश लगाना है। करीब 30 सैंपल पुणे व 10 सैंपल लखनऊ भेजे गए हैं। बीएचयू स्थित माइक्रोबायोलाजी लैब के प्रभारी प्रो. गोपालनाथ के मुताबिक सभी सैंपलों की रिपोर्ट आने में अभी समय लगेगा। मगर अब तक पुणे से जिन दो सैंपलों की रिपोर्ट आई है, उनमें नए वैरिएंट या म्यूटेशन की पुष्टि नहीं हुई है।

11.50 लाख सैंपलों की हो चुकी जांच

बीएचयू स्थित लैब में बनारस के साथ ही अन्य जनपद के सैंपलों की जांच की जा रही है। आइएमएस-बीएचयू स्थित माइक्रोबायोलाजी लैब में 577813, मल्टी डिस्प्लिनरी लैब-बीएचयू में 399042 व मंडलीय हास्पिटल कबीरचौरा स्थित लैब में 116329 सैंपलों की जांच 20 मार्च तक की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी