BHU : एक अगस्त से नया शैक्षिक सत्र, सत्रीय परीक्षा के अंकों पर प्रमोट होंगे छात्र

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा आए दिशा-निर्देश के बाद बीएचयू में भी एक अगस्त से नया सत्र शुरू हो जाएगा। जल्द ही बीएचयू भी अपना एक एकेडमिक कैलेंडर जारी करेगा। सितंबर तक प्रवेश परीक्षाएं कराकर नए प्रवेशार्थियों के सत्र अक्टूबर महीने से चालू होने की संभावना है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 08:53 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 08:53 PM (IST)
BHU : एक अगस्त से नया शैक्षिक सत्र, सत्रीय परीक्षा के अंकों पर प्रमोट होंगे छात्र
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा आए दिशा-निर्देश के बाद बीएचयू में भी एक अगस्त से नया सत्र शुरू हो जाएगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा आए दिशा-निर्देश के बाद बीएचयू में भी एक अगस्त से नया सत्र शुरू हो जाएगा। इसके पहले विश्वविद्यालय में जिन विभागों के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाएं मध्यवर्ती सेमेस्टर अभी तक शुरू नहीं हुईं हैं उन्हें सेशनल या फिर पूर्व में सेमेस्टर परीक्षाओं के अंकों के आधार पर प्रमोट कर दिया जाए। यूजीसी के बाद जल्द ही बीएचयू भी अपना एक एकेडमिक कैलेंडर जारी करेगा। वहीं सूत्रों के अनुसार सितंबर तक प्रवेश परीक्षाएं कराकर नए प्रवेशार्थियों के सत्र अक्टूबर महीने से चालू होने की संभावना है।

बीएचयू में सभी निदेशकों और संकाय प्रमुखों के बीच हुई एक उच्चस्तरीय बैठक के दौरान कार्यवाहक कुलपति प्रो. वी के शुक्ल ने कहा है कि यूजीसी के दिशा-निर्देशों को अमल में लाया जाए। अंतिम सेमेस्टर और जो मध्यवर्ती सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो चुकीं हैं उन्हें छोड़कर यूजीसी के मानकों के अंतर्गत बाकी छात्रों को पूर्व परीक्षाओं के आधार पर अंक का वितरण कर दिया जाए। इसके साथ ही कुलसचिव कार्यालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार जब बीएचयू की प्रवेश परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी तो उसके बाद ही नए छात्रों के सत्र की शुरुआत होगी। वहीं यूजीसी की गाइडलाइन में यह भी बताया गया है कि यदि प्रवेश परीक्षाओं में विलंब हुआ तो नया सत्र 18 अक्टूबर तक भी खिसक सकता है।

प्रवेश प्रक्रिया अगस्त-सितंबर तक

बीएचयू की प्रवेश परीक्षा अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित कराने पर विचार हो रहा है। अगस्त तक प्रवेश परीक्षाएं कराने का दबाव काफी बढ़ गया है। यूजीसी ने साफ कर दिया है कि अगले सत्र से सीयूसीईटी (सेंट्रल यूनिवर्सिटी कामन एंट्रेंस टेस्ट) आयोजित होगी। इसलिए अब बीएचयू के प्रवेश परीक्षा का रास्ता साफ हो गया है। प्रवेश परीक्षा के तिथि के विषय में अभी कोई निर्णय विवि द्वारा नहीं लिया गया है, मगर संभावना है कि अगस्त-सितंबर तक परीक्षा और एडमिशन दोनों प्रक्रियाएं पूर्ण कर ली जाएं।

chat bot
आपका साथी