मीरजापुर के छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का स्थापित होगा सोलर प्लांट, प्रयागराज, मीरजापुर व भदोही होंगे रोशन

मीरजापुर, जेएनएन। जनपद के छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित होगा। प्लांट स्थापित करने की कवायद शुरू कर दी गई है। 25 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस प्लांट को दिल्ली की अबाडा कंपनी बनाने का काम करेगी। जिसका सहयोग एक विदेशी कंपनी द्वारा किया जाएगा। इस प्लांट से पैदा होने वाली बिजली से मीरजापुर, प्रयागराज तथा भदोही जनपद रोशन होंगे। प्लांट को स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कंपनी को जमीन उपलब्ध करा दी गई है।

मीरजापुर के साथ अन्य जनपदों को 24 घंटा बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उर्जा के क्षेत्र में एक बड़ा कदम और उठाते हुए प्रदेश सरकार ने मीरजापुर में सौ मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट लगाने की अनुमति प्रदान की है। प्लांट स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन को कंपनी को जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। शासन के निर्देश पर प्रशासन ने कंपनी को जमीन उपलब्ध करा दी है। यह प्लांट करीब 800 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। इस प्लांट से पैदा होने वाली बिजली को मीरजापुर, प्रयागराज व भदोही क्षेत्र को दिया जाएगा। इससे इन जनपदों में बिजली की किल्लत से लोगों को पूरी तरह निजात मिल जाएगी। साथ ही उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। गौरतबल हो कि एक साल पहले ही छानबे क्षेत्र के ही ददरी गांव में भारत एक कंपनी ने फ्रांसीसी कंपनी की मदद से 75 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने में सफलता पाई थी। जिससे मीरजापुर व प्रयागराज को बिजली दी जा रही है। 

तीनों जनपदों के कई क्षेत्र होंगे जगमग 

सौ मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित होने जाने से बिजली की किल्लत से जूझ रहे मीरजापुर के 754, प्रयागराज के मांडा, नैनी, हडिय़ा, समेत अन्य क्षेत्र तथा भदोही के गोपीगंज, ज्ञानपुर व अन्य क्षेत्र लाभांवित होंगे। 

मीरजापुर में ढाई मेगावाट बिजली की खपत है 

जनपद में प्रत्येक महीने लगभग ढाई सौ मेगावाट बिजली की खपत है। जिसे पूरा करने के लिए छानबे क्षेत्र के ददरा में स्थापित 75 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट, ओबरा, रीवां रोड, तथा प्रयागराज के पावर ग्रिड से बिजली ली जाती है। लेकिन इस प्लांट के स्थापित हो जाने के बाद यह समस्या दूर हो जाएगी।  

प्लांट का उद्घाटन सीएम या उर्जा मंत्री करेंगे 

छानबे क्षेत्र में स्थापित होने वाले सोलर एनर्जी प्लांट का शिलान्यास मुख्यमंत्री या उर्जामंत्री के हाथों को होगा। इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। 

बाेले अधिकारी : छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित होगा। इसके लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है। जल्द ही प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। -विजयेंद्र सिंह अधिशासी अभियंता विद्युत प्रेषण खंड मीरजापुर।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.