नई पेंशन योजना को लेकर लापरवाही, कम तो किसी का अधिक अंशदान जमा करने से शिक्षकों में रोष

शिक्षक नेता सुधांशु शेखर त्रिपाठी ने सोमवार को पटल सहायक से मिलकर कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने बताया कि खुद के एनपीएस खाते में दिसंबर 20 का अंशदान मात्र 6206 रुपये जमा किया गया है जबकि नवंबर 20 में एवं जनवरी 21 में रुपये 19656 प्रतिमाह जमा हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 03:46 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 03:46 PM (IST)
नई पेंशन योजना को लेकर लापरवाही, कम तो किसी का अधिक अंशदान जमा करने से शिक्षकों में रोष
शिक्षक नेता सुधांशु शेखर त्रिपाठी ने सोमवार को पटल सहायक से मिलकर कड़ी आपत्ति जताई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। नई पेंशन योजना (एनपीएस) से आच्छादित माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के अंशदान नियमित कटौती हो रहीं हैं। वहीं सरकारी अंशदान नियमित नहीं जमा हो रहा है। 14 अक्टूबर को दिसंबर 20 एवं जनवरी, फरवरी 21 का सरकारी अंशदान अब जमा किया गया है। उसमें भी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की लापरवाही खुलकर सामने आई है। जनपद के कई विद्यालयों के शिक्षकों के खाते में दिसंबर वर्ष 2020 माह का अंशदान कम तो किसी का अधिक अंशदान जमा कर दिया गया है। इसे लेकर शिक्षकों में रोष है ।

शिक्षक नेता सुधांशु शेखर त्रिपाठी ने सोमवार को पटल सहायक से मिलकर कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने बताया कि खुद के एनपीएस खाते में दिसंबर 20 का अंशदान मात्र 6206 रुपये जमा किया गया है जबकि नवंबर 20 में एवं जनवरी 21 में रुपये 19656 प्रतिमाह जमा हुआ है। इसी प्रकार डीएवी इंटर कालेज के गुलाब सिंह, सर्वोदय इं कालेज (लखनसेनपुर) के आनन्द कुमार सिंह, कमलाकर चौबे आदर्श इंटर कालेज के प्रशांत कुमार तिवारी, कालिकाधाम इंटर कालेज (सेवापुरी) के अशोक कुमार कुशवाहा, सरदार पटेल इंटर कालेज (बावनबीघा) के विशेश्वर सिंह, शोभनाथ मिश्र इं कालेज (गोराईं) के संतोष कुमार तिवारी , सुभद्रा कुमार इंटर कालेज (बसनी ) के महेंद्र यादव जैसे अनेक शिक्षकों सहित अनेक विद्यालयों के शिक्षकों के खाते में दिसंबर 20 का सरकारी अंशदान मनमाने तरीके से कम जमा किया गया है।

दूसरी तरफ कई शिक्षकों के खाते में दिसंबर 20 का सरकारी अंशदान अधिक जमा कर दिया गया है जैसे कि सरदार पटेल इं कालेज (बावनबीघा) के शिक्षक हरिशंकर सिंह यादव के खाते में दिसंबर 20 का सरकारी अंशदान 19656 रुपये जमा किया गया है जबकि नियमित रूप से 14183 रुपये जमा हो रहा था। इसी तरह उसी विद्यालय के संजय पटेल के खाते में भी अधिक सरकारी अंशदान जमा किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पटल सहायक द्वारा इसके पहले भी इसी प्रकार से कुछ विद्यालयों का अंशदान किसी किसी माह का जमा ही नहीं किया गया था। पटल सहायक से कई बार अनुरोध करने पर उन्होंने अब जमा कराया था ।

सुधांशु शेखर त्रिपाठी ने जिला विद्यालय निरीक्षक वाराणसी से मांग किया है कि पटल सहायक रवि ल्यूक को सख्त निर्देश दिए जाएं कि भविष्य में ऐसी गलती न करें जिससे शिक्षकों को कोई समस्या का सामना करना पड़े। दूसरा यह कि शिक्षकों के हितों को ध्यान में रखते हुए दीपावली से पहले मार्च, अप्रैल, मई 21 का अंशदान जिसे सरकार ने मार्च 21 से ही दे रखा है वह सरकारी अंशदान शीघ्र जमा कराने हेतु निर्देश दें। साथ ही जिन जिन विद्यालयों के शिक्षकों के खाते में दिसंबर 20 का सरकारी अंशदान कम जमा हुआ है या अधिक अंशदान जमा हुआ है उन सभी शिक्षकों के खातों की जांच करके सरकारी अंशदान की सही धनराशि सबके खाते में भेजा जाए।

chat bot
आपका साथी